Skip to main content

How to use 10A 0-100V LED DC Voltage and Current Meter IN Hindi

इस POST में हम यह जानने जा रहे हैं कि हम इस वोल्ट एम्पीयर मीटर का उपयोग कैसे कर सकते हैं?  अमेज़ॅन पर बेचे जाने वाले 10 एम्पीयर, सौ वोल्ट तक माप सकते हैं। हम  यह देखने जा रहे हैं कि हम इसके साथ करंट और वोल्टेज को कैसे माप सकते हैं तो मैं हूँ 

How to use  10A 0-100V LED DC Voltage and Current Meter IN Hindi

आपको दिखाने जा रहा है कि क्या वोल्टेज और करंट सही नहीं है कि कैसे समायोजित किया जाए  और इस शंट रेसिस्टर के माध्यम से इसे ठीक करें यह तार एक शंट रेसिस्टर है और हम  वर्तमान में वोल्टेज को मापने के लिए आनुपातिक रूप से कुछ वोल्टेज ड्रॉप करें और देखें  वह वोल्टेज कितना है आइए इसके साथ शुरू करते हैं।




DC Volt Amp Dual display Meter  DC 0-100V/10A

Feature:

  • Operating voltage:DC 4.5 ~ 30V
  • Measure voltage: DC 0 ~ 100V
  • Minimum resolution(V): 0.1V
  • Measure current:50A (For that requires an external shunt Resistor)    
  • Minimum resolution(A): 0.1A
  • Operating current: <20mA
  • Display: three 0.28" LED digital tube
  • Display color: Red and Blue (two-color display)
  • Dimensions: 48 x 29 x 21mm
  • Mounting cutout: 45.5 x 26.5mm
  • Refresh rate: about 500mS / times
  • Measure accuracy: 1% (± 1 digit)
  • Operating temperature: -10 to 65° c
  • Operating Humidity: 10 to 80% (non-condensing)
  • Working pressure: 80 to 106 kPa

Wiring: Name

Black Wire (thin): vacant or buck circuit (module) negative
Red Wire (thin): power supply +
Black Wire (thick): COM, a common measuring
Red Wire (thick): PW+, measuring terminal voltage input positive
Yellow Wire (thick): IN+, current input+

मेरा नाम AJAY KUMAWAT है और यह एक DC Volt and Current Meter मॉडल है इस से हम 100V वोल्ट और 10A तक की वैल्यू को माप जा सकता है।  यह कॉम्पैक्ट है और यह बहुत कम जगह ले रहा है  इसका बहुत फयदा होता है  इस  DC Volt and Current Meter में दोनो वाल्ट और करंट की LED का रंग अलग-अलग  हैं जैसा कि आप यहां देख सकते हैं यह लाल और नीले है और यहां डीसी का एक लेबल भी है लेकिन ये सभी हैं  वही  हार्डवेयर समझाया  हमें पैकेज देने की जरूरत है वे इसे एक बैग में डाल देंगे कुछ इस तरह हम  यहां तार लगाना है। यह भाग और यह मोटा तार। यह 10amp तक माप सकता है  एम्पीयर तो यह कैसे काम करता है कि आपको पहले संचालित करने के लिए वोल्टेज की आवश्यकता होती है  यह जानना होगा कि इसे अपने स्वयं के वोल्टेज की आवश्यकता है, चाहे वह कुछ भी करे और  फिर किसी चीज के वोल्टेज को देखने के लिए आपको अलग को जोड़ने की जरूरत है 


Currmt देखने करने के लिए आपको इन दोनों को अलग-अलग तारों को जोड़ने की आवश्यकता है  एक साथ काम करें आप वोल्टेज प्रदर्शित कर सकते हैं या हम करंट स्प्रे कर सकते हैं और  उसी शक्ति का वोल्टेज जो करंट के लिए उपयोग किया जाता है इसलिए वे नहीं हैं  स्वतंत्र। आप इसे लाल काले और सफेद या लाल काले और पीले रंग के साथ प्राप्त कर सकते हैं।  दोनों ही मामलों में लाल और काला इसे शक्ति प्रदान करने की मुख्य शक्ति है और पीला है  वोल्टेज को मापने के लिए और जब आप इसे कनेक्ट करते हैं तो स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है  लाल और काला यह सिर्फ इसे शक्ति देता है। आप हमेशा इन दो मुख्य तारों को जोड़ेंगे  जो वोल्टेज को मापने के लिए इसे शक्ति देने के लिए बाईं ओर लाल और काले रंग के होते हैं  हम इसे वर्तमान के लिए जोड़ेंगे क्योंकि एक मोटा तार है क्योंकि यह  10 एम्पीयर तक के उपाय यदि आप लंबे तार का उपयोग कर रहे हैं तो बहुत उपयोग करना सुनिश्चित करें  मोटा तार। उन्होंने यहां 18 गेज के तार का इस्तेमाल किया है जिसे आप इसे शंट रेसिस्टर के रूप में देखते हैं  यहाँ मोटा तार जब आप इसे जोड़ते हैं तो करंट आता है 

इसी से होकर गुजरता है  रोकनेवाला और वापस चला जाता है और फिर वोल्टेज जो यहाँ बहुत कम गिरता है  वोल्टेज को बढ़ाया जाएगा और स्क्रीन पर करंट के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा  मैं इस शंट रेसिस्टर में वोल्टेज मापने जा रहा हूं और पता लगाऊंगा  प्रतिरोध मूल्य। बने रहें  लंबाई एक चौवालीस दशमलव नौ मिलीमीटर गुणा 26 मिलीमीटर और  फ्रेम के लिए गहराई सत्रह बिंदु बिंदु तीन मिलीमीटर देखने के लिए है  हमें 36 मिलीमीटर कितनी जगह मिली  मापने की धारा  परीक्षण करने के लिए मैं पहली बार वोल्टेज की आपूर्ति कर रहा था यह मेरी शक्ति का स्रोत है  कि मैं 5 वोल्ट से ऊपर 30 वोल्ट तक कुछ आपूर्ति कर रहा हूं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता  नकारात्मक को नकारात्मक और सकारात्मक से जोड़कर इसे सक्रिय बनाएं  जो सकारात्मक आप देख सकते हैं 

वह अब चालू है। अब वर्तमान को प्रदर्शित करने के लिए मैं माप रहा हूँ a  वर्तमान यह 1 ओम 50 वाट प्रतिरोधी है इसकी सटीकता सहनशीलता पर है  10% है इसलिए यह ऊपर और नीचे जाता है लेकिन हमारे लिए यह ठीक है। यह समझने के लिए कि हम कैसे मापते हैं  करंट मुझे यह समझाने देता है कि हमारे पास एक बैटरी है और हमारे पास लोड लोड है  दो टर्मिनल पॉजिटिव नेगेटिव हैं और हमारी बैटरी पॉजिटिव नेगेटिव है  सकारात्मक बैटरी से लोड के सकारात्मक से जुड़ा होगा  नकारात्मक भी नकारात्मक से जुड़ा होगा। अब कनेक्ट करने के लिए और  करंट को केवल करंट के लिए मापें हम इसे लोड के साथ श्रृंखला में जोड़ सकते हैं  मीटर है कि आपके पास या तो इस तरह के रास्ते में है  करंट आप इसे इस तरह से या तो नेगेटिव वायर साइड पर लगा सकते हैं या आप लगा सकते हैं  यह एक सकारात्मक तार की तरफ है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपना एम्पीयर मीटर लगा सकते हैं  करंट प्रदर्शित करें लेकिन क्योंकि इससे वे वोल्टेज प्रदर्शित कर सकते हैं और यदि आप  वर्तमान के उसी वोल्टेज को मापना चाहते हैं जिसे आप माप रहे हैं 

तो आप  इसे इस तरह से रखना होगा जिसका अर्थ है कि इसमें लाल तार है लाल तार होगा  लोड के नकारात्मक पक्ष पर और लोड के सकारात्मक को जोड़ा जाएगा  एमीटर का धनात्मक और ऋणात्मक के ऋणात्मक में जाएगा  शक्ति इतनी सकारात्मक भार में जाती है और फिर इस तरफ से यह बाहर निकलती है  धनात्मक होगा क्योंकि यह बैटरी को देखता है और यह एक मीटर में प्रवेश करता है और यह  एक्सर्ट करता है और सर्किट नेगेटिव से गुजरते हुए पूरा होता है  यह मेरी बैटरी सामान्य रूप से है अगर मैं इसे उस लोड से जोड़ना चाहता हूं जो उसके पास नहीं है  कोई भी सकारात्मक या नकारात्मक क्योंकि यह सिर्फ एक अवरोधक है।  आप इसे ऐसे ही जोड़ रहे थे और करंट अभी गुजरेगा यह  मेरे पास जो वोल्टेज है, उसके साथ लगभग 6 एम्पीयर इससे गुजर रहा है  मेरे पास जो वोल्टेज है, उसके साथ लगभग 6 एम्पीयर इससे गुजर रहा है  मेरी बैटरी से पॉजिटिव को लोड से कनेक्ट करें और फिर नेगेटिव I . से कनेक्ट करें  इसे मेरे एमीटर से जोड़ देगा ताकि लोड के लिए सकारात्मक हो, मुझे इसे प्लग इन करने दें  अब यह सकारात्मक लोड से जुड़ा होगा मेरे पास यहां एक केबल कनेक्टिंग है यह और यहां सकारात्मक को जोड़ने से नकारात्मक लटक रहा है मुझे इसे कनेक्ट करने दें  मुझे इसे रखने दें ताकि आप इसे देख सकें और अब मैं इसे यहां और जैसा कि आप देख सकते हैं कनेक्ट करता हूं  हम करंट पढ़ रहे हैं लेकिन हम वोल्टेज को इसका कारण नहीं पढ़ रहे हैं

 यानी यह तार खुले में लटका हुआ है। वोल्टेज को पढ़ने के लिए मुझे कनेक्ट करना होगा  सकारात्मक से पीला कोई फर्क नहीं पड़ता बैटरी या लोड यह एक ही तार है और  अगर मैं इसे यहां रखूं तो आप देखेंगे कि मैं वोल्टेज को छह दशमलव नौ . पर पढ़ रहा हूं  वोल्ट। मुझे इस तार का उपयोग करने दें ताकि यह मेरे लिए इसे पकड़े रहे  अभी करंट नहीं जुड़ा है इसलिए हम केवल वोल्टेज पढ़ सकते हैं  और वर्तमान नहीं। मैं इसे अभी जोड़ रहा हूं और जैसा कि आप देख सकते हैं कि हम पढ़ रहे हैं  वर्तमान वोल्टेज 10.8V है अब इनपुट वोल्टेज छह वोल्ट मुझे बढ़ने दें  यदि आप करंट देखते हैं तो मैं इसे कम कर देता हूं फिर सबसे नीचे जाता हूं कि मैं भी जा सकता हूं  0.5V और शून्य बिंदु  एक 0.1 वोल्ट भी आप इसे पढ़ सकते हैं इसका कारण यह है कि यह वोल्टेज  वास्तव में पाँच से तीस वोल्ट के बीच होते हैं इसलिए इसमें संचालित करने के लिए मुख्य तर्क शक्ति होती है।  0.1 वोल्ट बैटरी या बिजली की आपूर्ति का वोल्टेज है जिसे आप माप रहे हैं  रोकनेवाला या भार के लिए और यह 0.13A एम्पीयर यह शक्ति दिखाता है  सटीक नहीं होगा या मैं आगे इसका परीक्षण करने जा रहा हूं  उसी स्रोत से मॉड्यूल को पावर देना  यदि लोड के लिए आपका इनपुट वोल्टेज 5 से 30 वोल्ट के बीच है तो आपको इसकी आवश्यकता नहीं है  बाहरी शक्ति मान लें कि आपके पास उस स्थिति में इस शक्ति के लिए 7.3V है  आप इसे सीधे उसी शक्ति से जोड़ सकते हैं जो पीले और लाल को जोड़ती है  एक साथ उन्हें अब आपूर्ति की जाने वाली वोल्टेज और जो वोल्टेज है  प्रदर्शित समान है और यह एक नकारात्मक है जिसे मैं नकारात्मक से जोड़ रहा हूं  नकारात्मक मैं इन दो तारों को जोड़ने जा रहा हूँ  

जिसे एक साथ घुमाकर पॉजिटिव कर दिया गया है, अब मीटर तैयार है। मुझे ज़रूरत है  इसे इस पिंट से जोड़ने के लिए। अब इनपुट वोल्टेज है  इस मीटर के ऑपरेटिंग वोल्टेज के समान और अगर मैं पांच से 30 वोल्ट के बीच जाता हूं  यह बस ठीक काम करता है लेकिन यहां एक समस्या है अगर यह शक्ति पांच से कम है  वोल्ट यह बंद हो जाएगा चलो देखते हैं कि यह किस वोल्टेज पर बंद हो जाएगा। छह वोल्ट  5.34 अच्छा चलो 3.6V प्रतीक्षा करें अब यह है  मंद होने पर आप तीन दशमलव छह देखते हैं फिर भी यह अच्छा है। मैंने काफी खर्च किया है  कुछ समय इसका परीक्षण करें और संपादन तैयार करें और इस वीडियो को अपलोड करें ताकि आप  इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं कम से कम जो आप मेरे लिए कर सकते हैं वह है सब्सक्राइब बटन को हिट करना  और इस पर अधिसूचना छोड़ दें वास्तव में सराहना की जाती है  कृपया दिखाए गए विज्ञापनों को छोड़ें, इसे देखते रहें और इससे मुझे बहुत मदद मिलेगी। शुक्रिया।  अधिकतम माप  यह इलेक्ट्रॉनिक लोड DL 30 31 है 

और ये दो टर्मिनल हैं जो  सर्किट यहां से जुड़ा होगा और हम यहां वोल्टेज देखेंगे और  वर्तमान मैंने इसे अब इलेक्ट्रॉनिक लोड करने के लिए यहां वोल्टेज को लोड किया है  आप इसे यहां देख सकते हैं और वर्तमान हम यहां देखेंगे और हम इसे पढ़ेंगे  यहाँ और मैं यहाँ करंट सेट कर सकता हूँ उदाहरण के लिए यह इस समय 5A है, बारी  यह इस 5 एम्पीयर पर अब यहां प्रदर्शित होता है और हम 3.2 देख सकते हैं जो कि 3 बिंदु 4 है  वोल्ट वोल्टेज प्रदर्शित किया जाता है। मुझे वर्तमान सेक्स amp को शामिल करने दें जो मैं बढ़ाता हूं  इसे 6, 7 एम्पीयर तक आप इसे यहाँ (बाईं ओर इलेक्ट्रॉनिक लीड पर) पढ़ सकते हैं यह सटीक 1 8 9 है  जैसा कि आप 8 9 देख सकते हैं और अब हम 9.99 की खराब स्थिति में हैं  और मुझे वोल्टेज बढ़ाने दो और यहाँ हम देख सकते हैं कि यह आपका वोल्टेज है  पढ़ना और वह एक वोल्टेज है जो वहां मूल प्रदर्शित होता है  तो 6 बिगड़ा हुआ खींचा जा रहा है और हम वोल्टेज देख सकते हैं  चिंता मत करो कि करंट क्यों चिंतित है क्योंकि मैंने यहाँ CC का उपयोग किया है  निरंतर करंट इस इलेक्ट्रॉनिक लोड का काम करंट को बनाए रखना है  लगातार। मुझे दशमलव बिंदु पर कुछ परिवर्तन करने दें तो यह है  5.7 यहां हम पांच दशमलव सात और दो इनपुट वोल्टेज पढ़ रहे हैं  0.6V वोल्ट है और करंट जीरो पॉइंट टू थ्री . है  230mA  शंट रोकनेवाला मूल्य  मैं आपको इसके अंदर दिखाता हूं क्योंकि यह बहुत मोटा है मैं ऐसा कर सकता हूं  बस इसे यहाँ से खींचो  वोल्टेज अभी भी है क्या हमें बस कनेक्ट करना चाहिए ताकि हम देख सकें  कि करंट चल रहा है।

स्रोत यहां सकारात्मक से इस तक आता है  बिंदु और यहाँ से यह इस शंट रेसिस्टर से होकर जाता है यह तार एक शंट है  रोकनेवाला और इस बिंदु से यह इस पर जाता है और बाहर निकलता है इसलिए पूरा बिंदु है  कि यह आता है और यह गुजरता है और हमारे पास आनुपातिक रूप से कुछ वोल्टेज ड्रॉप है  करंट अब वोल्टेज को मापते हैं और देखते हैं कि वोल्टेज कितना है 10  एम्पीयर बिल्कुल और यह नौ बिंदु नौ छह दिखाता है आइए यहां वोल्टेज को मापें  इस पार 48.7mV  इसलिए मैंने इसे रोक दिया है अब हमारे पास इस अवरोधक से गुजरने वाले दस बिगड़ा हुआ है  और ओम के नियम से हम देख सकते हैं कि R बराबर V है जो "i" से विभाजित है और वह वोल्टेज है,  0.048V या 48.7mV से विभाजित  10 एम्पीयर और आप देख सकते हैं कि यह 4.87mΩ है (यह 48.7mΩ नहीं है। मैंने गलती की है)  तो यह 0.00487Ω . है  रोकनेवाला रोकनेवाला शायद सटीक मान 5mΩ है। मैं नहीं जानता  4.87mΩ यह बहुत सटीक है  रीडिंग सही करना  मैं आपको दिखाने जा रहा हूं कि क्या वोल्टेज या करंट जो आप पढ़ रहे हैं वह सही नहीं है  आप इसे कैसे समायोजित कर सकते हैं

आपको पहले एक ट्रस्ट स्रोत की आवश्यकता है। यह बहुत सटीक है  यह इलेक्ट्रॉनिक भार और यहाँ हमारे पास दो पोटेंशियोमीटर हैं एक यहाँ है यह कहता है  केवल ADJI जोड़ें और यह एक ADJV है तो यह वोल्टेज के लिए है यह पोटेंशियोमीटर  आपको एक फ्लैट पेचकश की आवश्यकता है और यह करंट के लिए है। थोड़ा कुछ है  अंतर और डिज़ाइन उदाहरण के लिए यह डिस्प्ले चिप उसी स्थिति में है  वाल्टमीटर जो यहाँ है इस मामले में यह इन दोनों के बीच रहा है और फिर  वोल्टेज नियामक यहाँ क्या है और यह दूसरी तरफ है लेकिन  दो पोटेंशियोमीटर यह वोल्टेज समायोजन यहाँ स्थित है और फिर वर्तमान समायोजन I  एडजस्ट यहां स्थित है इसे वे इसे जस्ट I कहते हैं और मैं बस इतना ही है  इस पर मुद्रित एक मॉडल कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि यह वही है  टुकड़ा। यह वर्तमान के लिए है मैं इसे देखने के लिए घुमाऊंगा  अब वोल्टेज को भी 3.5 . एडजस्ट करते हैं  और फिर मुझे दायीं ओर दक्षिणावर्त जाने दो  यह पूरी तरह से दक्षिणावर्त है इस तरह आप प्राप्त करने के लिए वोल्टेज और करंट को समायोजित कर सकते हैं  सटीक मूल्य यह देखने के लिए धन्यवाद कि यदि आपके पास टिप्पणी या प्रश्न है तो इस वोल्ट एम्पीयर का उपयोग कैसे करें  नीचे एक टिप्पणी अनुभाग पोस्ट किया है मैं एक उत्तर का उत्तर देने का प्रयास करता हूं    

सूचना: पतली लाल और पतली काली रेखाओं के बीच वोल्टेज डीसी 4-30V के भीतर होना चाहिए एमीटर केवल परीक्षण के तहत डिवाइस के नकारात्मक से जुड़ा हो सकता है 5 ए से अधिक, लंबे समय तक पूर्ण लोड लगातार काम कर रहा है, यह अनुशंसा की जाती है कि माप लीड के किनारे सीधे सॉकेट में मिलाए जाते हैं जब काली पतली रेखा खाली होती है, तो शॉर्ट सर्किट को रोकने के लिए तार के खुले हिस्से के चारों ओर इंसुलेटिंग टेप का उपयोग करना बेहतर होता है यदि केवल वोल्टमीटर के रूप में उपयोग किया जाता है, तो यह Recommended की जाती है कि पीले एमीटर डिजिटल फ्लैशिंग को रोकने के लिए लाइन और ब्लैक लाइन को एक साथ जोड़ा गया था, 10 ए से कम वर्तमान परीक्षण के लिए इस मीटर का उपयोग करना अनुपयुक्त है।


Comments

Popular posts from this blog

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह