Skip to main content

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर

आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं।

स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

स्टेबलाइजर की इनपुट पर कितनी भी सप्लाई दी जाए यह उसे Fix Value पर ही आउटपुट पर देता है. अगर पीछे से सप्लाई कम आ रही है तो यह उसे बढ़ा देता है और अगर पीछे से ही सप्लाई ज्यादा आ रही है तो यह उसे कम कर देता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल पूरे घर की सप्लाई के लिए भी किया जा सकता है और एक किसी खास उपकरण के लिए भी किया जा सकता है. अगर आपके घर में हमेशा ही कम बिजली आती है तो आप अपने पूरे घर पर एक स्टेबलाइजर लगा सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले अपने घर का लोड पता करना होगा और उसी आधार पर आपको स्टेबलाइजर लगाना होगा. अगर आपके घर में एयर कंडीशनर जैसा बड़ा उपकरण नहीं है तो आप कम से कम 5 KVA का स्टेबलाइजर अपने घर में इस्तेमाल करें.

स्टेबलाइजर के प्रकार(type of stabilizer)

स्टेबलाइजर का इस्तेमाल उपकरणों के ऊपर किया जाता है कुछ उपकरण ऐसे होते हैं जिन पर बिल्कुल निश्चित एक Volt की जरूरत होती है. उस निर्धारित Volt से 1 Volt भी कम या ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर सकते. मान लीजिए किसी उपकरण को 231 V सप्लाई की जरूरत है तो उसे 231 Volt से कम या ज्यादा सप्लाई देने पर वह अपने कार्य करने का तरीका बदल देगा. इसलिए उसे सिर्फ 231 V की सप्लाई ही दे सकते हैं. स्टेबलाइजर मुख्य दो प्रकार के होते हैं.

1)मैनुअली ऑपरेटेड स्टेबलाइजर

2)ऑटोमेटिक ऑपरेटेड स्टेबलाइजर

इस प्रकार के सप्लाई घर में एक ऑटोमेटिक ट्रांसफार्मर का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वाइंडिंग से कई Tapping निकाली जाती है. इन Tapping को एक और बैटरी स्विच के द्वारा जोड़ा जाता है .और उस रोटरी स्विच को हाथ से घुमाकर वोल्टेज को आवश्यकता अनुसार प्राप्त किया जाता है. आउटपुट वोल्टेज पर 1 वोल्ट मीटर लगाया जाता है जिससे कि हमें पता चल सके कि आउटपुट में हमें कितने वोल्टेज मिल रही है.

स्टेबलाइजर में एक इंडिकेटर लगाया जाता है जो कि कम और अधिक वोल्टेज का पता बताता है. ऊपर इसका डायग्राम दिया गया है जहां पर आप देख सकते हैं कि इसकी कॉन्फ़िगरेशन कैसे होती है.
आटोमेटिक वोल्टेज स्टेबलाइजर अपने आप वोल्टेज को कंट्रोल करता है यह कई प्रकार के होते हैं जिसके बारे में नीचे आपको बताया गया है.
Automatic voltage stabilizer

-वोल्टेज रेगुलेटर टाइप स्टेबलाइजर (Voltage Regulate Type Stabilizer)

voltage regulate stabilizer



यह स्टेबलाइजर अधिकतर 22 वोल्ट तक की वोल्टेज को कम या ज्यादा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है स्टेबलाइजर में जीनर डायोड, ट्रांजिस्टर या IC का इस्तेमाल किया जाता है .स्टेबलाइजर की इनपुट पर अनियमित डीसी सप्लाई दी जाती है और इसकी आउटपुट से नियमित सप्लाई प्राप्त कर ली जाती है इस से 12 वोल्ट डीसी नियमित पावर सप्लाई प्राप्त की जाती है इसके लिए 12.7 वोल्ट का जनरल डायर का इस्तेमाल किया जाता है.
यह Zener डायड द्वारा बनाया गया वोल्टेज स्टेबलाइजर है.इसके अलावा एक ऐसी रेगुलेटेड पावर सप्लाई होती है जिसमें IC का इस्तेमाल किया जाता है. यह 35 से 40 वोल्ट की डीसी अनियमित सप्लाई लेती है. और 5 से 30 वर्ष तक की नियमित डीसी सप्लाई दे सकती है इसमें आउटपुट वोल्टेज के लिए 25 किलो Ohm एक रजिस्टर लगाया जाता है.

ऑटो कट वोल्टेज स्टेबलाइजर(Auto cut voltage stabilizer)
Auto cut voltage stabilizer

इस प्रकार के स्टेबलाइजर एक निश्चित रेंज की वोल्टेज पर कार्य करने के लिए बनाए जाते हैं. जैसे कि अगर इनपुट पर सप्लाई 150 V से कम हो जाए या 250 V से ज्यादा हो जाए तो यह अपने आप सप्लाई को बंद कर देता है. इस प्रकार के स्टेबलाइजर में डायोड, ट्रांजिस्टर, थायरिस्टर, इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है.

स्टेबलाइजर की कीमत(Price of stabilizer)

स्टेबलाइजर की कीमत उसके टाइप और लोड पर निर्भर करती है कि वह किस प्रकार का स्टेबलाइजर है और वह कितने लोड तक चल सकता है. अगर आप घर के लिए वोल्टेज स्टेबलाइजर लेना चाहते हैं तो आपको पहले यह देखना होगा कि आप किस उपकरण के लिए स्टेबलाइजर लेना चाहते हैं. अगर आप अपने पूरे घर के लिए 5kv स्टेबलाइजर लेना चाहते हैं तो इसकी कीमत लगभग 7000 रुपए का मिलेगा. अगर आप अपने घर के किसी सिर्फ एक उपकरण जैसे कि फ्रिज या एयर कंडीशनर के लिए स्टेबलाइजर खरीदना चाहते हैं तो यह इससे काफी कम कीमत में आपको मिल जाएगा.
अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

Comments

  1. KK Batteries is one of the best Inverter Service centre in Chennai. We provide batteries with guarantee thus making us the best Car Battery Dealers in Chennai. We are Inverter Battery dealers in Chennai with various accessible models. Inverter Battery dealers in Chennai

    ReplyDelete
  2. 2 kw Manual stabilizer me kun kun se instument lge hote hai

    ReplyDelete
  3. Autocut ke stablizer me 12v kaise paye

    ReplyDelete
  4. But stabilizer to three types ka hota hi

    ReplyDelete
  5. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  6. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  7. Sir G aap a btao ki hmko lena h kitne me mil jayega

    ReplyDelete
  8. Sir mera stabilizer ka fan nhi chal rha kya problem hogi

    ReplyDelete
  9. Stabilizer work kar rha hai to fan me problem ho skti hai

    ReplyDelete
  10. Stabilizer V-guard VWR-400 mein OH1 likha aa raha hain or kam nahi kar raha kya karien

    ReplyDelete
  11. केवल लाईट को कम करना है तो क्या करना होगा

    ReplyDelete
  12. step down transformer se kiya ja skta hai pr kitna kam karna hai

    ReplyDelete
  13. Namaste sar kya ghar mein stabilizer Lagane se aaspaas Ki ki bijali ko khinch leta hai stabilizer Jyada voltage leta hai ya com Mera stabilizer 3 kg ka hai Havells ka

    ReplyDelete
  14. Mujhe 1.5 ton AC ka stabilizer bnana hai to hme kya jrurt pde gi

    ReplyDelete
  15. 50hz ka power aata hai mujhe 1.5 ton AC chlana hai.

    Mujhe khud bnana hai stabilizer to kya kya lge ga or khuch guide kre
    Instrument ke bare mai plzzz

    ReplyDelete
  16. इलेक्ट्रो मैकेनिकल स्टेबलाइजर कोनसा होता है

    ReplyDelete
  17. Agar window ac chlana ho 3 star toh stabilizer ki switch input pr on kre ja fr output pr pls jldi bta dna dena..

    ReplyDelete
  18. May am villege may rahta hu yaha par hamisa Mujhi voltege k problem rahty hai kbhi Jada ho Jani par tv balb fuge ho jaty hai islea mujhi advice de k may Direct pure Ghar k light ko strepliger se chalu kru

    ReplyDelete
  19. Kya 2KW Ke metre me 7kilowatt ka Stablizer lagaya ja sakta hai

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह