Skip to main content

How can I write application to electricity company that I am not live in my house long time but my electricity bill has come in high amount?

एक गलत मीटर रीडिंग के बारे में शिकायत करने के लिए पत्र

wiright a latter 

In English  

[Your address]

[Your supplier's address]

Dear Sir/Madam,

[Reference: account number and bill]

I write concerning the above account. The meter is currently showing a reading of [insert reading]. 

I do not accept that the meter is recording accurately. 

The bill in question [reference] for [Amount in rupee...] is significantly higher than it should be [add details of any special circumstances eg, if you were away from the property].

I inspected the meter with all my [electrical/gas] appliances turned off and noted that it continued to register [...] units of [electricity/gas] consumption. 

It is clear that either the meter is faulty or that there is some other problem. 

Either way, the bill is not a true reflection of [electricity/gas] used. I now wish to request you to carry out a test on the meter at my home.

I look forward to hearing from you on a suitable date for the test to be carried out.

Yours faithfully,

In Hindi 


[आपके आपूर्तिकर्ता का पता]

प्रिय महोदय / महोदया,

[संदर्भ: खाता संख्या और बिल]

मैं उपरोक्त खाते के विषय में लिखता हूं। मीटर वर्तमान में [इन्सर्ट रीडिंग] का रीडिंग दिखा रहा है।

मैं स्वीकार नहीं करता कि मीटर सही रिकॉर्डिंग कर रहा है।

[रकम rupee ...] के लिए प्रश्न [संदर्भ] में बिल की तुलना में यह काफी अधिक होना चाहिए [किसी विशेष परिस्थितियों का विवरण जोड़ें जैसे, यदि आप संपत्ति से दूर थे]।

मैंने अपने सभी [इलेक्ट्रिकल / गैस] उपकरणों के साथ मीटर का निरीक्षण किया और नोट किया कि यह [बिजली / गैस] खपत की इकाइयों [...] को पंजीकृत करता रहा।

यह स्पष्ट है कि या तो मीटर दोषपूर्ण है या कि कुछ अन्य समस्या है।

किसी भी तरह से, बिल का उपयोग [बिजली / गैस] का सही Reading नहीं है। अब मैं आपसे अपने घर पर मीटर का परीक्षण कराने का अनुरोध करना चाहता हूं।

मैं परीक्षण के लिए उपयुक्त तारीख पर आपकी सुनवाई के लिए तत्पर हूं।

आपका आभारी,

Comments

Popular posts from this blog

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह