Skip to main content

How to Select TTP223 Capacitive touch sensor (touch switch) Output Mode In Hindi


इस पोस्ट में आज TTP223 Touch Sensor के आउटपुट मोड के बारे में बताने वाला हु  की A और B में किसे सोल्डर करने पर क्या आउटपुट मिलता है और मोड सिलेक्शन किस तरह समझ सकते है और सेंसिटिविटी के बारे में बताने वाला हु .

TTP223 Features

Operating voltage 2.0V~5.5V
Operating current @VDD=3V, no load
At low power mode typical 1.5uA, maximum 3.0uA
The response time max 220mS at low power mode @VDD=3V
Sensitivity can adjust by the capacitance(0~50pF) outside
Stable touching detection of the human body for replacing traditional direct switch key
Provides Low Power mode
Provides direct mode、toggle mode by pad option(TOG pin) Q pin is CMOS output
All output modes can be selected active high or active low by pad option(AHLB pin)
After power-on have about 0.5sec stable-time, during the time do not touch the keypad, And the function is disabled
Auto calibration for life.
At low power mode, the re-calibration period is about 4.0sec normally,
When key detected touch and released touch, the auto re-calibration will be redoing after about 16sec from releasing key
The sensitivity of TTP223N-BA6 is better than TTP223-BA6’s. But the stability of TTP223N-BA6 is worse than TTP223-BA6’s.

कैसे उपयोग करें

इसका कनेक्शन करना बहुत सरल है,इसमें  केवल तीन टर्मिनल होते है , GND,Output, and VCC


इस TTP223 Touch Module बोर्ड पर A और  B दो जम्पर दिए  हैं। इने सोल्डर कर के इसके इसके मोड को सेलेक्ट कर सकते है  जैसे डायरेक्ट मोड और टॉगल मोड। 

>> इसमें इस तरह के चार configuration है जिसे शार्ट और ओपन करना होता है। 

Configuration 1

पहले जब हम खरीदते है तब इसमें A और B  जम्पर में कोई सोल्डर नहीं होता।

 इस समय ये Direct Mode में  रहता है जिसे इसका  Output Low रहता  है और , केवल टच करते समय Output High होता है।इसे Active High Configuration कहते है। 

Configuration 2

इस  मोड में A को शार्ट करते है जिसे आउटपुट Active High रहता है.और B को Open रखते है 

 इस समय ये Direct Mode में  रहता है , टच करने पर Output LOW होता है। इसे Active Low Configuration कहते है। 

Configuration 3


इस  मोड में B  को शार्ट करते है ,इस  मोड में A  को Open रखते है ,जिसे आउटपुट Toggle mode  रहता है,इसमें सुरवात में output value Low रहती है और टच करने पर High होता  है। इसे toggle Active Low मोड कहते है। 

Configuration4

इस  मोड में AB  को शार्ट करते है ,इसमें सुरवात में Output Value HIGH रहता  है और टच करने पर Output LOW होता  है। इसे toggle Active HIGH मोड कहते है।

Reaction distance

जब मैंने TTP223 Touch Sensor को उपयोग किया तब मैंने पाया की इसकी टच  सेंसिंग  बहुत अछि है इसमें टच सेंसर को टच किये बिना भी ये वर्क करता है। 

दूरी के संदर्भ में, मुझे लगता है कि TTP223 Touch Sensor 3 से 5 MM की सीमा के भीतर प्रतिक्रिया करता  हैं।


Comments

Popular posts from this blog

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह