Skip to main content

Earthing क्या है|अर्थिंग क्यों आवश्यक है |अर्थिंग के प्रकार

आप ने अर्थिग के बारे में जरूर सुना होगा तो अगर आपको नहीं पता कि अर्थिंग क्या है ( What Is Earthing In Hindi) और यह हमारे लिए क्यों जरूरी है. और किस किस उपकरण पर अर्थिंग करना बहुत जरूरी होता है. और अर्थिंग और . यह सब जानकारी हम इस पोस्ट में आपको देने वाले हैं.घर की Wiring  करते समय आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. स्विच बोर्ड में कनेक्शन करते समय आपको सभी तारों को ध्यान में रखना पड़ता है कि कौन सी तार में बिजली है और कौन सी वायर न्यूट्रल है या जिस में बिजली नहीं है. इस के अलावा हम एक और तार का भी कनेक्शन स्विच बोर्ड में करते हैं जिसे हम अर्थिंग या ग्राउंडिंग की तार कहते हैं. लेकिन यह हमारे लिए क्यों जरूरी है इसका पता सभी को नहीं होता. तो इसीलिए हम आपको Electrical Earthing In Hindi में बताने वाले हैं.

Definition Of Earthing In Hindi

किसी भी धातु वाली मशीन या उपकरण के धातु वाले हिस्से पर एक तार जोड़ कर उसे हम Earth Plate और Earth Electrode के साथ में जोड़ देते हैं इसे हम अर्थिंग या ग्राउंडिंग कहते हैं.पृथ्वी प्लेट या पृथ्वी इलेक्ट्रोड के लिए हम एक काफी मोटी तार का इस्तेमाल करते हैं जिसका प्रतिरोध बहुत कम होता है. और इसके लिए कम प्रतिरोध वाली तार का इस्तेमाल करने का भी कारण है. जो कि हम आपको आगे बताने वाले हैं.

Earthing System की जरूरत क्यों होती है

किसी भी उपकरण की अर्थिंग करने का सबसे पहला कारण होता है कि हम इलेक्ट्रिक शॉक से बच सकें. कई बार हमारा उपकरण खराब हो जाता है जिसके कारण उसके उपकरण के धातु वाले हिस्से में लीकेज करंट आ जाता है और जिसे छूने पर हमें करंट लग सकता है तो एसी करंट से बचने के लिए हम उस उपकरण की अर्थिंग कर देते हैं ताकि जो भी करंट है वह उस Earthing की मदद से सीधा धरती में चला जाए. और हमें बिजली का झटका ना लगे .

  • इसके अलावा हमें Earthing की क्यों जरूरत पड़ती है इसके कुछ पॉइंट नीचे बताए गए हैं.
  • अर्थिंग हमारे इलेक्ट्रिकल उपकरण को लीकेज करंट से बचाता है और हमें बिजली का झटका लगने से भी बचाता है.
  • यह बिल्डिंग को बारिश के समय गिरने वाली बिजली से भी बचाता है.

Electrical Earthing से संबंधित सवाल जवाब

Earth क्या है:

किसी भी बिजली से चलने वाले उपकरण को किसी तार के द्वारा धरती के अंदर दबी हुई अर्थिंग प्लेट से जोड़ना Earth कहलाता है

Solidly Earthed क्या है:

जब भी किसी बिजली के उपकरण को बिना किसी फ्यूज सर्किट ब्रेकर और प्रतिरोध के सीधा Earth Electrode से जोड़ा जाए उसे Solidly Earthed कहते हैं

Earth Electrode क्या है:

जब एक सुचालक या कुचालक की प्लेट को धरती के अंदर किसी बिजली के उपकरण की अर्थिंग के लिए दबाया जाता है तो इसे Earth Electrod कहते हैं.Earth Electrode कई प्रकार के होते हैं यह एक प्लेट के रूप में हो सकते हैं यह एक रोड के रूप में हो सकते हैं क्या किसी धातु की पानी वाली पाइप के रूप में हो सकते हैं जिस का प्रतिरोध कम से कम हो.

Earthing Lead क्या है :

Earth Electrode और उपकरण को आपस में जोड़ने के लिए Earthing Lead का इस्तेमाल किया जाता है.

Earth Continuity Conductor क्या है :

जो सुचालक तार हमारे घर के बिजली के सभी उपकरण को और स्विच बोर्ड को और पलक को आपस में जोड़ता है उसे हम Earth Continuity Conductor कहते हैं.

Earth Resistance क्या है:

अर्थ इलेक्ट्रोड और बिजली के उपकरण के बीच का कुल प्रतिरोध जिसे Ω (Ohms) में मापा जाए Earth Resistance कहलाता है.

Earthing कितने प्रकार की होती है

अर्थिंग कई प्रकार से की जाती है यह निर्भर करता है कि आप पर थी कहां पर और किस काम के लिए या कितने लोड के लिए करना चाहते हैं जैसे की हमारे घर में हमें ज्यादा हावी अर्थ इनकी जरूरत नहीं पड़ती लेकिन एक फैक्ट्री में एक बड़ी कंपनी में एक ज्यादा बड़ी अर्थी की जरूरत पड़ती है वहां पर एक या दो नहीं कई जगह से अर्थिंग लेनी पड़ती है. तुम नीचे आपको कुछ अर्थिंग के प्रकार बताए गए हैं और इनमें से एक अधिक का तरीका भी बताया गया है कि कैसे आप अपने घर में अर्थिंग कर सकते हैं .

1.Pipe Earthing

इस अर्थिंग के लिए कम से कम 1.5 या 2 Inch मोटी लोहे की पाइप का इस्तेमाल किया जाता है और इसकी लंबाई कम से कम 8 से 9 फुट होती है यह अर्थिंग इनका बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने वाला तरीका है. इस तरीके में पाइप को नमी वाली जगह में 8 से 9 फुट नीचे गाढ़ दिया जाता है.और पाइप के चारो तरफ नमक और कोयला डालकर इसे ढक दिया जाता है और इससे अर्थिंग की तार को जोड़ दिया जाता है.

2.Rod Earthing

रोड अर्थिंग भी पाइप अर्थिंग की तरह ही होता है इसमें 12 Mm की एक तांबे की रोड को धरती में गाड़ दिया जाता है. तांबे की रोड को बिना गड्ढा खोद दे Pneumatic Hammer की मदद से सीधा धरती में गाड़ दिया जाता है. और इस से अर्थिंग वायर को जोड़ दिया जाता है .

3.Plate Earthing

प्लेट अर्थिंग सिस्टम में एक कॉपर की प्लेट होते हैं जिसका आकार 60cm X 60cm X 3.18mm ( 2ft X 2ft X 1/8 In) होता है.इस तांबे की प्लेट को धरती में 10 फीट नीचे दबा दिया जाता है. और यह प्लेट नमी वाली जगह में लगाई जाती है ताकि अर्थ इन ज्यादा अच्छे से हो सके 


Comments

Popular posts from this blog

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह