Skip to main content

Make TemperatureTMP36 Controlled DC Fan using Tmp36 In Hindi

इस ट्यूटोरियल में, हम थर्मिस्टर का उपयोग करके एक तापमान नियंत्रित डीसी Fan बना रहे हैं, क्योंकि यह तापमान के पूर्व निर्धारित स्तर से ऊपर शुरू होता है और तापमान सामान्य स्थिति में आने पर रुक जाता है। यह पूरी प्रक्रिया अपने आप हो जाती है।

Required Components

  • Op amp IC LM741
  • NPN Transistor 
  • TMP36
  • Potentiometer – 5k
  • Resistors - 1kOhm, 10kOhm
  • DC Fan (Motor)
  • Breadboard and connecting wires

Component Description

1) TMP36

    TMP36 एक कम वोल्टेज, सटीक सेंटीग्रेड तापमान सेंसर है। यह एक वोल्टेज आउटपुट प्रदान करता है जो रैखिक रूप से सेल्सियस तापमान के लिए आनुपातिक होता है। इसे require40 ° C से + 125 ° C तापमान सीमा से अधिक require 1 ° C पर + 25 ° C और the 2 ° C पर विशिष्ट सटीकता प्रदान करने के लिए किसी बाहरी अंशांकन की भी आवश्यकता नहीं होती है। हमें यह पसंद है क्योंकि इसका उपयोग करना बहुत आसान है: बस डिवाइस को एक ग्राउंड और 2.7V से 5.5V दें और वाउट पिन पर वोल्टेज पढ़ें। आउटपुट वोल्टेज को 10 mV / ° C के स्केल फैक्टर का उपयोग करके आसानी से तापमान में परिवर्तित किया जा सकता है।

    Op amp IC LM741

    LM741 एक Operational Amplifier एक  DC-coupled उच्च लाभ इलेक्ट्रॉनिक वोल्टेज एम्पलीफायर है। इसके अंदर केवल एक ऑप-एम्प है। एक ऑपरेशनल एम्पलीफायर IC को एक तुलनित्र के रूप में प्रयोग किया जाता है जो दो सिग्नल, इनवर्टिंग और नॉन-इनवर्टिंग सिग्नल की तुलना करता है। इस आईसी का मुख्य कार्य विभिन्न सर्किटों में गणितीय संचालन करना है। Op-amps का बड़ा लाभ है और आमतौर पर इसका इस्तेमाल वोल्ट एम्पलीफायर के रूप में किया जाता है। LM741 एकल या दोहरी बिजली आपूर्ति वोल्टेज के साथ काम कर सकता है।

    Circuit Design

    TMP36 में 3 पिन हैं,   VCC, Out और GND , Vcc और GND पर  5v और  डेटा पिन को LM741 के  नॉन-इनवर्टिंग इनपुट (पिन 3) और 10k  और 5k pot रेजिस्टर के साथ वोल्टेज डिवाइडर बनाएं, वोल्टेज डिवाइडर का आउटपुट इनवर्टिंग इनपुट (PIN 2) से कनेक्ट करेंगे।
    LM741 के आउटपुट pin 6 पर 1k का रेसिस्टर को कनेक्ट करेंगे और रेसिस्टर के आउटपुट को ट्रांजिस्टर के base से कनेक्ट करेंगे इसमें ट्रांजिस्टर के emitter को GND के कनेक्ट करेंगे ,ट्रांजिस्टर के कलेक्टर पर मोटर को कनेक्ट करेंगे।
    TMP36 और LM741 ये 5v पर ऑपरेट होंगे इस लिए इसे 5v सप्लाई देंगे और मोटर ये 9v पर ऑपरेट होगी इस लिए इसे 9v की बैटरी से कनेक्ट करेंगे और बैटरी और 5v का ग्राउंड common करेंगे। 

    Working of the Project

    तापमान नियंत्रण प्रणाली परियोजना के काम को एक बंद लूप नियंत्रण प्रणाली के साथ तुलना करके आसानी से समझाया जा सकता है।
    एक बंद लूप नियंत्रण प्रणाली में एक इनपुट, एक नियंत्रण उपकरण, आउटपुट और प्रतिक्रिया शामिल होती है। इनपुट आमतौर पर एक सेंसर होता है जो लगातार परीक्षण पैरामीटर की निगरानी करता है। यहाँ, TMP36  तापमान सेंसर है और जिस पैरामीटर को हम मापने में रुचि रखते हैं वह है तापमान।
    इनपुट से डेटा एक कंट्रोल डिवाइस या सिस्टम को दिया जाता है। यह नियंत्रण उपकरण इनपुट संकेतों के अनुसार आउटपुट को सक्रिय करेगा। हमारी परियोजना में, LM741  Op-Amp नियंत्रक है और यह एक तुलनित्र(comparator) के रूप में कार्य करता है।
    यदि तापमान desired या set  तापमान से अधिक है, तो हमें मोटर(fan) को सक्रिय करने की आवश्यकता है।
    इसलिए, हमें पोटेंशियोमीटर को समायोजित करने की आवश्यकता है जैसे कि यदि तापमान एक मूल्य से ऊपर बढ़ता है, तो Op-Amp से आउटपुट उच्च होना चाहिए।
    Op - Amp से यह उच्च आउटपुट मोटर चालक को दिया जाता है, जो फैन के साथ, कंट्रोल सिस्टम का आउटपुट भाग बनाता है।
    जब भी Op - Amp से आउटपुट अधिक होता है और फैन घूमने लगता है।


    Comments

    Popular posts from this blog

    Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

    स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

    वायर जॉइंट के Different प्रकार

     Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ

    Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

    स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह