Skip to main content

Made Touch Sensor Modular Board At Home, TTP223 touch sensor modular board by Ceneloctronics


इस पोस्ट में हम टच स्विच बोर्ड बनायेगे और  इसमें हम कोई Microcontroller  का इस्तेमाल नहीं करने वाले इसमें हम टच सेंसर और रिले मॉडल और smps का इस्तेमाल करने वाले है और स्विच  बोर्ड के लिए मॉडुलर बोर्ड का उपयोग करेंगे  

Required Component

इस टच बोर्ड में हमने जिन कम्पोनेंट का इस्तेमाल किया है वो कुछ इस तरह है। 
1) TTP223 Touch Sensor

2) 4 Relay Module 
3) 5V,1Amp SMPS Power Supply

4) Components  
  • Resistor 1kohm,5kohm
  • Transistor BC547
  • Wire 
5) Modular Board

Touch Board Working

हमारा यह टच बोर्ड Capacitive touch के principle पर काम करता है। इस टच बोर्ड में हमने टच के लिए जिस सेंसर का इस्तेमाल किया है वह capacitive  टच सेंसर है उसका नाम TTP223 है।  
इस बोर्ड का Working को समझने के लिए Capacitive touch sensor के बारे में जान लेते है,जिसे इस बोर्ड का वर्किंग समझने में आसानी होगी। 

Capacitive touch sensor Working Principle

टच सेंसर को स्पर्श सेंसर भी कहा जाता है और यह स्पर्श, बल या दबाव के प्रति संवेदनशील होता है। वे सबसे सरल और उपयोगी सेंसर में से एक हैं। एक टच सेंसर का काम एक साधारण स्विच के समान है।
जब टच सेंसर की सतह के साथ संपर्क होता है, तो सर्किट सेंसर के अंदर बंद हो जाता है और करंट का प्रवाह होता है। जब संपर्क जारी किया जाता है, तो सर्किट OPEN जाता है और कोई प्रवाह नहीं होता है।



Capacitive Touch Sensor

कैपेसिटिव टच सेंसर मोबाइल फोन और MP3 प्लेयर जैसे अधिकांश पोर्टेबल उपकरणों में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं। कैपेसिटिव टच सेंसर घरेलू उपकरणों, मोटर वाहन और औद्योगिक अनुप्रयोगों में भी पाए जाते हैं। 
स्पर्श सेंसर, यांत्रिक उपकरणों के विपरीत, चलती भागों में नहीं होते हैं। इसलिए, वे यांत्रिक इनपुट उपकरणों की तुलना में अधिक टिकाऊ हैं। स्पर्श सेंसर मजबूत होते हैं क्योंकि नमी और धूल के प्रवेश के लिए कोई उद्घाटन नहीं होता है।

कैपेसिटिव टच सेंसर के सिद्धांत को नीचे समझाया गया है।

Capacitor का सबसे सरल रूप एक इन्सुलेटर द्वारा अलग किए गए दो कंडक्टर के साथ बनाया जा सकता है। धातु की प्लेटों को कंडक्टर के रूप में माना जा सकता है। Capacitor का  सूत्र नीचे दिखाया गया है।
C = ε0 * εr * A / d
ε0 - is the permittivity of free space
εr - is relative permittivity or dielectric constant
A - is area of the plates and d is the distance between them.

कैपेसिटेंस क्षेत्र के लिए सीधे सापेक्ष  है और दूरी के विपरीत सापेक्ष  है।
कैपेसिटिव टच सेंसर में, इलेक्ट्रोड कैपेसिटर की प्लेटों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है। दूसरी प्लेट को दो वस्तुओं द्वारा दर्शाया गया है: एक सेंसर इलेक्ट्रोड का वातावरण है जो परजीवी संधारित्र Co बनाता है और दूसरा मानव उंगली की तरह एक प्रवाहकीय वस्तु है जो स्पर्श संधारित्र Ct(Capacitance) बनाता है।
सेंसर इलेक्ट्रोड एक माप सर्किट से जुड़ा होता है और इसके capacitance को समय-समय पर मापा जाता है। यदि एक प्रवाहकीय वस्तु सेंसर इलेक्ट्रोड को छूती है या पहुंचती है तो आउटपुट कैपेसिटी बढ़ जाएगी। इसके सर्किट में परिवर्तन का पता लगाएगा और इसे ट्रिगर सिग्नल में परिवर्तित करेगा।
कैपेसिटिव टच सेंसर का काम नीचे दिए गए Figure में दिखाया गया है।
यदि सेंसर इलेक्ट्रोड का क्षेत्र बड़ा है और कवर सामग्री की मोटाई कम है, तो टच कैपेसिटेंस Ct भी बड़ा है। परिणाम स्वरूप, टच पैड और अनछुए सेंसर पैड के बीच कैपेसिटेंस अंतर भी बड़ा है। इसका मतलब है कि सेंसर इलेक्ट्रोड और कवरिंग सामग्री का आकार सेंसर की संवेदनशीलता को प्रभावित करेगा।

कैपेसिटेंस की माप का उपयोग कई अनुप्रयोगों में किया जाता है जैसे दूरी, दबाव, त्वरण, आदि का निर्धारण करना। कैपेसिटिव टच सेंसर अनुप्रयोग का एक अन्य क्षेत्र है। समाई (Capacitance)को मापने के कई तरीके हैं। उनमें से कुछ हैं: आयाम मॉडुलन, आवृत्ति मॉडुलन, समय देरी माप, कर्तव्य चक्र, आदि।

कैपेसिटिव टच सेंसर के मामले में, एक प्रवाहकीय सामग्री की उपस्थिति लोड को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त है और किसी भी बल की आवश्यकता नहीं है। इसलिए, कैपेसिटिव टच सेंसर के मामले में गलत या अनजाने ट्रिगर्स का जोखिम अधिक होता है। यह समस्या नमी या पानी की उपस्थिति में अधिक है, जो एक अच्छा कंडक्टर है।

स्पर्श सेंसर में समाई(Capacitance) की माप की विधि को सेंसिंग पैड के पास स्थित एक संदर्भ विमान(Reference plane) की आवश्यकता होती है। कैपेसिटिव टच सेंसरों में, एक उंगली यात्रा संवेदी इलेक्ट्रोड और संदर्भ विमान के बीच समाई(Capacitance) बनाती है। मानव शरीर से त्वचा के तेल या पसीने से एक गलत ट्रिगर हो सकता है।

इच्छित और फॉल्स स्पर्शों के बीच अंतर करने के लिए, अतिरिक्त संवेदन पैड या सॉफ़्टवेयर एल्गोरिदम का उपयोग किया जाता है। संदर्भ ग्राउंड इलेक्ट्रोड से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा उपाय है।

कैपेसिटिव टच सेंसर दो प्रकार के होते हैं: सतह कैपेसिटिव सेंसिंग और अनुमानित कैपेसिटिव सेंसिंग।

सतह कैपेसिटिव सेंसिंग में, एक इन्सुलेटर को इसकी सतह के एक तरफ एक प्रवाहकीय कोटिंग के साथ लागू किया जाता है। इस प्रवाहकीय कोटिंग के ऊपर, इन्सुलेटर की एक पतली परत लागू होती है। वर्तमान को प्रवाहकीय कोटिंग के सभी कोनों पर लागू किया जाता है।

जब मानव उंगली की तरह एक बाहरी कंडक्टर सतह के संपर्क में आता है, तो उनके बीच एक समाई बनती है और कोनों से अधिक धारा खींचती है। प्रत्येक कोने पर वर्तमान को मापा जाता है और उनका अनुपात सतह पर स्पर्श की स्थिति निर्धारित करेगा।

अनुमानित कैपेसिटिव में, पूरी सतह को चार्ज नहीं किया जाता है, लेकिन दो इन्सुलेट सामग्री के बीच प्रवाहकीय सामग्री का एक एक्स - वाई ग्रिड रखा जाता है। ग्रिड अक्सर ग्लास पर पीसीबी या इंडियम टिन ऑक्साइड पर कॉपर या गोल्ड से बना होता है। ग्रिड को चार्ज और मॉनिटर करने के लिए एक IC का उपयोग किया जाता है।

जब ग्रिड पर एक क्षेत्र से उंगली  जैसी बाहरी संवाहक वस्तु द्वारा चार्ज खींच लिया जाता है, तो आईसी स्पर्श सतह पर उंगली के स्थान की गणना करता है। टच सेंसर्स, प्रोजेक्टिव कैपेसिटिव टेक्नॉलॉजी से बने होते हैं, जिसका इस्तेमाल ऐसी उंगली को महसूस करने के लिए किया जा सकता है जो इसकी सतह को नहीं छू रही हो। वे निकटता सेंसर के रूप में कार्य करते हैं।
 
ऊपर हमने समजा की capacitive touch सेंसर कैसे काम करता है अब हम इसके बोर्ड की वर्किंग को समझते है। 

Main Board working 

जैसे कि मैंने बताया की ये हमारा touch board capacitive sense पे वर्क करता है और इस board में हमने टच के लिए मॉडल use किया है वो ttp223 touch module है इसक sensor के बारे में मेने एक पोस्ट लिखी है उसमे इसका वर्किंग  संजाया  है। 

TTP223 में दो मोड होते है एक डायरेक्ट मोड (button)  और दूसरा toggle मोड 

इस बोर्ड में मेने toggle mode का use किया है इसके mode को सेलेक्ट करने के लिए sensor पर दो jumpar दिए है जिसका open और short कर के इसके मोड को सेलेक्ट कर सकते है 
touch बोर्ड के लिए इसके B jumpar को मेने short किया और active high और low के लिए हम इसके A jumpar को short और open कर सकते है। 



हमारा टच सेंसर toggle मोड में है तो जब हम इसके टच करेंगे तब ये ON होगा और दूसरी बार टच करने पर OFF हो जायेगा और इसके इसमें दो तरह के ट्रिगर सिग्नल मिलते है ON होते ही  I/O पर  High signal मिलेगा और Off होने पर Low सिग्नल मिलेगा ,इस सिग्नल को हम ट्रांजिस्टर से ड्राइव करा कर रिले को switch कर सकते है। रिले के ON और OFF से उसके कनेक्ट लोड को कण्ट्रोल कर सकते है। रिले और मॉडुलर बोर्ड का कनेक्शन डायग्राम को देख कर इसका कनेक्शन कर सकते है। 

Board Wiring Diagram 

modular touch board wiring
touch Board Relay and board Mains Wiring 

 Relay Driver Circuit

Transistor BC547 relay driver
R5, R6, R7, R8 value = 1kohm


Block Diagram 



Watch video on youtube 

Comments

Popular posts from this blog

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह