Skip to main content

How to use DT830D multimeter! DC830D मल्टीमीटर का उपयोग कैसे करें

 अगर आप इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल  से संबंधित सर्किट पर काम करना चाहते हैं  तो आपको मल्टीमीटर का इस्तेमाल करना आना चाहिए तभी आप किसी सर्किट के बारे में किसी भी कॉन्पोनेंट के बारे में उसकी वैल्यू का पता कर सकते हैं. मल्टीमीटर यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरण  है जो सर्किट में या नेटवर्क के वोल्टेज, एएमपीएस और प्रतिरोध और बहुत के मापक को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। 
आप को इस पोस्ट में मल्टीमीटर के बारे में जानकारी और उसे किस तरही इस्तेमाल करना है इसके बारे में जानने को मिलेगा वो बी हिंदी भाषा में तो पोस्ट को अंत तक पढ़े। 

परिभाषा

इस उपकरण को multitester या  Volt-Om-milliammete (VOM) के रूप में भी जाना जा सकता है। क्योंकि यह अपने आप में कई माप कार्यों(Functions) को एक में जोड़ता है।

एनालॉग मल्टीमीटर रीडिंग प्रदर्शित करने के लिए एक चलती(moving) सूचक का उपयोग होता है।लेकिन यह किसी भी कंपोनेंट या वोल्टेज करंट की वैल्यू को एकदम फिक्स नहीं बता सकता था इसीलिए इसकी जगह अब डिजिटल मल्टीमीटर ने ले ली है

डिजिटल मल्टीमीटर (DMM, DVOHM) में एक संख्यात्मक प्रदर्शन होता है,जिसके अंदर आप को एक डिस्प्ले देखने को मिलेगी और यह आपको बिल्कुल निश्चित वैल्यू बताता है. क्योंकि इसके अंदर आपको वोल्टेज करंट या रजिस्टेंस की वैल्यू Point में भी दिखती है जिससे आपको किसी भी सर्किट के करंट वोल्टेज और रजिस्टेंस का पता बिल्कुल सही लग सकता है. 

 मल्टीमीटर का इतिहास

1820 में Galvanometer नाम की Current-Detecting डिवाइस बनाई गई थी. इस डिवाइस में Wheatstone Bridge के द्वारा रजिस्टेंस और वोल्टेज को मापा जाता था. लेकिन इस डिवाइस का साइज बड़ा और यह बहुत धीरे काम करने वाली डिवाइस थी. जिससे कि वोल्टेज और रजिस्टेंस की वैल्यू का पता ठीक से नहीं लगता था.

1920 के दशक में मल्टीमीटर का आविष्कार रेडियो रिसीवर के रूप में किया गया था. मल्टीमीटर बनाने का श्रेय है ब्रिटिश पोस्ट ऑफिस इंजीनियर Donald Macadie को दिया जाता है. Macadie ने जिस मीटर का आविष्कार किया था वह वोल्टेज करंट और रेजिस्टेंस माप सकती थी और उसका नाम Avometer रखा गया.

मल्टीमीटर का उपयोग कैसे करे

Fig.1 Multimeter
तो जैसा कि आपको ऊपर मल्टीमीटर फोटो में देख सकते हैं  और टेस्टिंग करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है.

अगर आप मल्टीमीटर से कोई भी सर्किट या रजिस्टेंस मापना चाहते हैं तो उससे पहले मल्टीमीटर में इसकी हाई रेंज सेलेक्ट करें. जैसे कि अगर आप अपने घर में आने वाली बिजली की सप्लाई को मापना चाहते हैं. तो आपको मल्टीमीटर 750v AC पर सेट करना होगा. और उसके बाद ही आप अपने घर में आने वाली सप्लाई को माप सकते हैं.

मल्टीमीटर के हर पार्ट के बारे में  जानकारी नीचे दी गई है 

Display 

Fig.2 display

यही मल्टीमीटर की  7 सेगमेंट डिस्प्ले  है जिस पर आपको सभी वैल्यू दिखाई देगी जो भी आप मल्टीमीटर की मदद से आप चेक करेंगे. इस में हम 4 डिजिट तक की  वैल्यू को माप सकते है। 

Connection of caking prob  

मल्टीमीटर को मापने से पहले उसके प्रोब को कैसे कनेक्ट करना है उसके बारे में जान्ना जरूरी है उसके लिए फिगर में बताये  अनुसार कनेकट करना और इसमें काले रंग का वह कॉमन वायर है और लाल रंग का कनेक्टर करंट,वोल्टेज,रेसिस्टर,कनेक्टिविटी,स्क्वैर वेव और ट्रांजिस्टर मेज़रमेंट करने के लिए होता है 
मेज़रमेंट की डिटेल मल्टीमीटर के प्रोब के पास दी गई है 
Fig.3 prob

DC voltage measurement 

Fig.4 ac & dc symbol
डीसी वोल्टेज को मापने के लिए आपको मल्टीमीटर के सिलेक्टर की पॉइंट को फिग ३ बताये दस चिन्ह वाले  सेक्शन में सेट करना है. इस मल्टीमीटर की मदद से आप 200mV से लेकर 1000V वोल्ट तक डीसी सप्लाई माप सकते हैं.लेकिन डीसी सप्लाई को मापने से पहले आपको कॉन्पोनेंट की वैल्यू का अंदाजा होना चाहिए. जैसे कि अगर आप एक 9v की बैटरी की सप्लाई को मारना चाहते हैं तो आपको मल्टीमीटर में कम से कम 20v तक Range सेलेक्ट करनी होगी. अगर आपने ज्यादा बड़ी रेंज सिलेक्ट कर दी तो आपको बैटरी की वोल्टेज बिल्कुल सही पता नहीं चलेगी और अगर आपने बिल्कुल कम कर दी तो आपके मल्टीमीटर में फॉल्ट हो सकता है.
Fig.5 DC measurement 

डीसी वोल्टेज या एसी वोल्टेज मापते समय आप को मल्टीमीटर में लगी Probe को ध्यान में रखना है कि यह Probe मल्टीमीटर के नीचे के दो दो टर्मिनल है उन्हीं पर सेट हो जैसा कि ऊपर फोटो में दिखाया गया है. और Dc सप्लाई के साथ में मल्टी मीटर का कनेक्शन करते समय आपको मल्टीमीटर की Positive Probe डीसी सप्लाई के Positive टर्मिनल से जोड़नी है और Negtive Probe डीसी सप्लाई के Negtive टर्मिनल से जोड़ने है तभी आप उस डीसी सप्लाई की वोल्टेज को Measure कर सकते हैं

 AC voltage measurement 

डीसी वोल्टेज की तरह आपको मल्टीमीटर में एसी वोल्टेज मापने का तरीका मिलता है लेकिन इसमें आपको सिर्फ दो ही Range मिलेंगी 200 और 750v . तो अगर आप अपने घरों में आने वाली सप्लाई को मापना चाहते हैं तो इसमें आपको 750v सिलेक्ट करना होगा तभी आप अपने घर में आने वाली सप्लाई को माप सकते हैं. डीसी सप्लाई की तरह ऐसी सप्लाई को मापने के लिए आपको किसी तरह के टर्मिनल को देखने की जरूरत नहीं होती आप कोई भी Probe किसी भी टर्मिनल के साथ में जोड़ सकते हैं .
फिगर में आप देख सकते है मने घर पर आने वले वोल्टेज को मापा है।
Fig.6 ac measurement 

DC Current Measurement 

किसी भी सर्किट के एंपियर पता करने के लिए आपको मल्टीमीटर को उस सर्किट के सीरीज में लगाना होगा. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि यह मल्टीमीटर सिर्फ DC करंट के एंपियर को माप सकता है. इसे डीसी सप्लाई में इस्तेमाल करें और डीसी सर्किट में इस्तेमाल करें.

Continuity  Checking 

मल्टीमीटर का इस्तेमाल हम किसी भी सर्किट की कंटीन्यूटी चेक करने के लिए भी करते हैं. अगर आपको यह पता करना है कि किसी सर्किट में कोई तार कट तो नहीं गया है. इसके लिए आप मल्टीमीटर को कंटीन्यूटी के ऊपर सेट करें. और जैसे वोल्टेज मापते हैं वैसे ही तार के दोनों सिरों पर Probe लगाकर आप तार की कंटीन्यूटी को चेक कर सकते हैं.
Continuity से आप किसी भी डायोड को भी चेक कर सकते हैं कि वह काम करती है या नहीं. इसके लिए आपको मल्टीमीटर के पॉजिटिव टर्मिनल को डायोड के पॉजिटिव टर्मिनल से जोड़ना है और मल्टीमीटर के नेगेटिव टर्मिनल को डायोड के नेगेटिव टर्मिनल से जोड़ना है. अगर आपकी LED चलना शुरू हो जाए तो इसका मतलब LED बिल्कुल सही है

Resistance Measurement 

मल्टीमीटर से किसी भी रजिस्टर या प्रतिरोधक की वैल्यू को पता करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको वहां पर रेंज दी गई है . आपको जैसे वोल्टेज मापते हैं. वैसे ही रजिस्टर को मापना है. इसके लिए सबसे पहले आपको मल्टीमीटर को रजिस्टर की रेंज को सेलेक्ट करना है और रजिस्टर के दोनों सिरों पर मल्टीमीटर की Probe जोड़ देनी है. और मल्टीमीटर पर आपको रजिस्टर की वैल्यू दिखने लग जाएगी.

यदि आप ये पोस्ट पसंद आई हो और मदद रूप रही हो तो कृपया टिप्पणी(comment) करें यदि आपके पास पोस्ट से शब्दित सुझाव हो या इसके बारे में कोई प्रश्न हो और यदि किसी को हिंदी में  इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल के बारे  में सीखना की इच्छा  हो तो इस  पोस्ट को share करें। 






Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह