Skip to main content

MCB क्या है कैसे काम करती है? What is MCB - Diploma-iti

MCB का पूरा नाम (Miniature Circuit Breaker) है। तो पहले तो हम Circuit Breaker के बारे में समझते है फिर क्यू हम Circuit Breaker का इस्तेमाल करते है और इसके प्रकार और कौन का Circuit Breaker कहा इस्तेमाल करना है। सर्किट ब्रेकर और फ्यूज में अंतर क्या है और क्यू सर्किट ब्रेकर का इस्तेमाल  होता फ्यूज का इस्तेमाल नहीं होता इसकी जगह इन सभी का उतर हमे इसमें जान्ने को मिलेगा तो पोस्ट को पूरा पड़े और फ्रेंड का शेयर करे जो इसके बारे में हिंदी में जान्ने की इछा हो।
MCB connection 

सर्किट ब्रेकर क्या है।  What Is Circuit Breaker          

एक सर्किट ब्रेकर एक स्वचालित रूप से संचालित विद्युत स्विच होता है जो एक ओवरलोड या शॉर्ट सर्किट से अतिरिक्त प्रवाह के कारण बिजली से सर्किट को बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फॉल्ट का पता लगाने के बाद इसका मूल कार्य वर्तमान प्रवाह को बाधित करना है। पर फ्यूज में विपरीत है, जो एक बार संचालित होता है और फिर फॉल्ट होने के बाद उसके वायर को रेप्लस करना पड़ता है,परन्तु सर्किट ब्रेकर को सामान्य ऑपरेशन को फिर से शुरू करने के लिए रीसेट किया जा सकता है (या तो मैन्युअल रूप से या स्वचालित रूप से)।

एमसीबी की आंतरिक संरचना MCB's Internal Structure 


Fig 1.MCB Internal Structure
यह MCB का इंटरनल स्ट्रक्चर है यदि आप कभी MCB को खोलेंगे तो आपको जान्ने को मिलेगा की उसमे क्या क्या होता है और किस तरही काम करता है, यदि जान्ना है तो पोस्ट को पढ़ कर जान जाओगे और इसमें मेने इसके कार्य को अछि तरह समजने की कोशिस की है। 
MCB यह तीन कंडीशन में Trip होती है. या आवर लोड करंट के कारण यतो फिर शार्ट सर्किट के कारण और तीसरा मेनुअली कोई करे तब. लेकिन पहली दो ट्रिप के लिए एमसीबी में दो अलग-अलग कम्पोनेंट का इस्तेमाल किया गया है. तो पहले हम बात करते हैं अवर लोड होने पर एमसीबी कैसे ट्रिप होगी.

MCB Over Load protection Working 

Fig 2 MCB  At over load condition 


आकृति में देख सकते है की Bimetallic strip (a temperature-sensitive electrical contact used in some thermostats, consisting of two bands of different metals joined lengthwise. When heated, the metals expand at different rates, causing the strip to bend) है,जब करंट की मात्रा बढ़ जाती है तब Bimetallic strip का तापमान बढ़ता है और strip Bend हो जाती है जिसे उसे अटकाया हुआ लिवर छोड़ देता है यह आकृति-3 में देख सकते है।
Fig 3.when current increase rating then lever release&MCB Off

और MCB ट्रिप हो जाती है उसे MCB के साथ लगाए गए एप्लायंस को बंद कर देता है। और उसे ओवर लोड  से बचाता है। 

MCB Short Circuit Protection working

Fig 4 Coil part (solenoid) for short protection 
 
Fig 5.when load short then the coil energizes more than the slider move  

Fig 6 slider move on then the MCB condition On to Off

Fig 7 Animation when the short circuit(Image from Omicron Academy)

एमसीबी यह दुसरा शार्ट सर्किट से सुरक्षा देता है इसमें जब किसी भी उपकरण में फॉल्ट आने पर MCB ट्रिप हो जाती है। यह होता कैसे इसका कारण यह है की इसके अंदर लगी Solenoid Coil ,जब शार्ट सर्किट होता है तब एमसीबी में लगी Solenoid Coil में बहुत ज्यादा मैग्नेटिक फील्ड बनती है और यह इसके अंदर लगे Plunger को आगे की तरफ धकेलती है एमसीबी ट्रिप हो जाती है.

Miniature Circuit Breakers के प्रकार 

जैसा कि हम सब जानते हैं एमसीबी का इस्तेमाल घरेलू और औद्योगिक स्तर पर किया जाता है इसलिए इसे अलग अलग प्रकार का बनाया जाता है यह मुख्यतः पांच प्रकार की होती हैं. जिन की सूची नीचे दी गई है.इन सभी को अच्छे से जानने के लिए हम एक उदाहरण का इस्तेमाल करेंगे जिसके लिए हम MCB का Full Load करंट या Rated करंट 10 Amp. मानेंगे

Type – B

अगर किसी एमसीबी का फुल लोड करंट 10 एंपियर है और वह Type-B एमसीबी है तो अगर उसके अंदर से 30 से 50 एंपियर करंट Flow हो जाता है तो वह एमसीबी ट्रिप हो जाएगी .

Type – C

और इसी प्रकार अगर TYPE- C का एमसीबी है और उस का फुल लोड करंट 10 एंपियर है तो वह 50 से 100 एंपियर करंट Flow हो होने पर Trip हो जाएगा .

Type – D

और इसी प्रकार अगर TYPE- D का एमसीबी है और उस का फुल लोड करंट 10 एंपियर है तो वह 100 से 200 एंपियर करंट Flow हो होने पर Trip हो जाएगा .

Type – K

और इसी प्रकार अगर TYPE- K का एमसीबी है और उस का फुल लोड करंट 10 एंपियर है तो वह 100 से 150 एंपियर करंट Flow हो होने पर Trip हो जाएगा .

Type – Z

और इसी प्रकार अगर TYPE- C का एमसीबी है और उस का फुल लोड करंट 10 एंपियर है तो वह 20 से 30 एंपियर करंट Flow हो होने पर Trip हो जाएगा

MCB लगाने के फायदे

>> एमसीबी एक ऑटोमेटिकली स्विच ऑफ होने वाला सर्किट है जोकि सर्किट में ओवरलोड करंट और शार्ट सर्किट के कारण अपने आप स्विच ऑफ हो जाता है. और यह फ्यूज के मुकाबले बहुत तेजी से काम करता है.
>> एमसीबी को हम ट्रिप होने के बाद दोबारा चला सकते हैं लेकिन अगर फ्यूज एक बार जलने के बाद में उसकी जगह नया फ्यूज लगाना पड़ता है.
>> अगर हमारी एमसीबी बार-बार ट्रिप होती है तो उसे हम फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर उसकी जगह फ्यूज का इस्तेमाल किया जाए तो उसे बार-बार बदलना पड़ेगा जिसके लिए काफी समय लगता है और बार-बार इसके पैसे लगते हैं.
>> एमसीबी का इस्तेमाल फ्यूज के मुकाबले बहुत ज्यादा सुरक्षित होता है.

Comments

  1. Sir ple massage me my whatsup
    7239890765

    ReplyDelete
  2. yes how can i hep you dm me on my Instagram @ceneloctronics

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह