Skip to main content

What is IOT Internet Of Things | क्या है इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स

आपने अमिता बचन का AC का Advertisement तो देखा होगा जिसमे अमिता बचन  AC को अपने मोबाइल से ऑपरेट करते है। इसमें जो AC को ऑपरेट करते है इसमें जिस Techknowledge का इतेमाल किया है, वो IOT  यानि Internet Of Things (IOT) का इस्तेमाल किया है। में आपको इसमें IOT के बारे में बताने वाला हु की यह किस तरह काम करता है और इस का इस्तेमाल किन किन जगह पर कर सकते हो इन सभी के बारे में इसमें बताने वाला हु। इन सब में IOT का इस्तेमाल होता है. लेकिन IOT है क्या है? और ये कैसे काम करता है? और ये सच में important है? और मुझे इसके बारे में क्या जानकारी होनी चाहिए ?

IOT Base AC control
Amitabh Bachchan IOT Base AC Advertisement

 IOT क्या है? what is IOT?

IOT का full form internet of things है. IOT यह एक इंटरनेट का Ecosystem है जिसमे physical objects connected होते हैं और उसे internet के through access कर सकते हैं. IOT में  किसी device को internet से connect करने का और connected device से communicate करने का. इसे ही short में   internet of things कहते है. IOT एक giant network है connecting things और people का – इसमें सभी device data को collect और share करते है जिस भी way में वो use होता है

संक्षेप में कहे तो , Internet Of Things भौतिक उपकरणों, वाहनों, घरेलू उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ़्टवेयर, सेंसर, एक्ट्यूएटर और एम्बेडेड अन्य वस्तुओं का नेटवर्क है जो डिवाइस  को एक दूसरे से कनेक्ट करने और डेटा का आदान-प्रदान करने में सक्षम बनाता है। 

इसमें सभी प्रकार के उपकरण और इन सभी जगह पर इसका इस्तेमाल हो रहा है। जैसे की 

आप घर पर नहीं है और घर की AC या दूसरे साधन ON रह गया हो तो उसे ऑपरेट कर सकते है। 

स्मार्ट माइक्रोवेव, जो स्वचालित रूप से आपके भोजन को सही समय में पकाती है.सेल्फ ड्राइविंग कार, जो अपने जटिल सेंसर की help से अपने रास्ते में आने वाली वस्तुओं का automatically पता लगाती हैं.

पहनने योग्य फिटनेस डिवाइस जो आपके दिल की धड़कन और उस दिन आपके द्वारा उठाए गए चरणों की संख्या को मापते हैं, फिर उस जानकारी का उपयोग आपके लिए exercise plans तैयार करने और का सुझाव देने के लिए करता है.

Internet Of Things(IoT) कैसे काम करता है?

working of iot
iot cloud

सेंसर से निर्मित डिवाइसेस और ऑब्जेक्ट्स इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स प्लेटफ़ॉर्म के इंटरनेट से जुड़े होते हैं, जो विभिन्न उपकरणों से डेटा को एकीकृत करता है और विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाए गए applications के साथ सबसे valuable information को साझा करने के लिए analytics लागू करता है.

ये शक्तिशाली IoT प्लेटफॉर्म सटीक रूप से पता लगा सकते हैं कि कौन सी जानकारी उपयोगी है और किसे सुरक्षित रूप से अनदेखा किया जा सकता है. इस जानकारी का उपयोग पैटर्न का पता लगाने, सिफारिशें करने, और भविष्य की संभावित समस्याओं का पता लगाने के लिए किया जा सकता है.

उदाहरण के लिए, यदि मेरे पास car manufacturing business है, तो मैं जानना चाहूंगा कि कौन से optional components (उदाहरण के लिए चमड़े की सीटें या alloy wheels) सबसे लोकप्रिय हैं. Internet of Things technology का उपयोग, मैं कर सकता हूँ। 

  • शोरूम में कौन से क्षेत्र सबसे लोकप्रिय हैं, जहां ग्राहक लंबे समय तक रहते हैं, यह पता लगाने के लिए IoT सेंसर का उपयोग कर सकता हूँ.
  • उपलब्ध sales data में Drill apply कर सकता हूँ ताकि यह पता चल सके कि कौन से components सबसे तेज़ी से बिक रहे हैं। 
  • Automatically रूप से supply के साथ sales data को align कर सकता हूँ, ताकि लोकप्रिय आइटम स्टॉक से बाहर न हो पायें.

इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स प्लेटफ़ॉर्म से कनेक्टेड उपकरणों द्वारा pick की गई जानकारी मुझे वास्तविक समय की जानकारी के आधार पर, कौन से components को स्टॉक में रखना है, और किसको नहीं के बारे में स्मार्ट निर्णय लेने में सक्षम बनाता है, जो मुझे समय और पैसा बचाने में मदद करता है.

उन्नत विश्लेषण द्वारा प्रदान की गई insights के साथ प्रक्रियाओं को और अधिक कुशल बनाने की शक्ति आती है. स्मार्ट ऑब्जेक्ट्स और सिस्टम का मतलब है कि आप कुछ कार्यों को स्वचालित कर सकते हैं, खासकर जब ये दोहराए जाने वाले, समय लेने वाली या खतरनाक होते हैं.

आइए कुछ उदाहरण देखें कि यह वास्तविक जीवन में कैसा काम करता है.

आपके घर में Internet Of Things(IoT)

IOT FOR HOME
SMART CONTROL
कल्पना करें कि आप काम पर जाने के लिए हर दिन 7 बजे उठते हैं. आपकी अलार्म घड़ी आपको ठीक से जागाने का काम करती है.

लेकिन अचानक, जब कुछ गलत हो जाता है जैसे की – आपकी ट्रेन रद्द हो गई है और आपको काम में जाने के लिए ड्राइव करना है. एकमात्र समस्या यह है कि ड्राइव करने में अधिक समय लगता है, और देरी से बचने के लिए आपको 6.45 बजे उठने की आवश्यकता होगी. और अचानकर बारिश भी होने लगती है, तो आपको सामान्य से धीमी गति से ड्राइव करने की आवश्यकता होगी.

आपको समय पर काम करना है यह सुनिश्चित करने के लिए, आपको आईओटी-सक्षम अलार्म घड़ी की आवश्यकता होगी जो Automatically इन्टरनेट के माध्यम से जान सकता है कि आपकी सामान्य ट्रेन रद्द कर दी गई है,और यह इन सभी कारकों के आधार पर टाइम को खुद ब खुद को रीसेट कर लेगी.

इसके बाद यह Automatically आपको जल्दी जगा देगी जिससे आपको देरी न हो अगर आपके पास इन्टरनेट से युक्त Coffee  machine हैं तो यह आपके लिए तुरंत coffee भी बना सकती है.

आने वाली नवी पोस्ट में आपको IOT के प्रोजेक्ट बताने वाला हु जिसे आप अपने घर में इस्तेमाल कर के अपने घर को ऑटोमेटिक बना सकते हो। 

Comments

Popular posts from this blog

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ