Skip to main content

Bijli bill kaise check kare bill ane se phale- How to calculate electricity Bill खुद in हिंदी/उर्दू

बिना मीटर के अपना बिजली बिल चेक करें

आज हरेक बिजली उपभोक्ताओं के घर में बिजली मीटर लगा है, चाहे आप घरेलु उपयोग के लिए बिजली कनेक्शन लें या किसी भी प्रकार के व्यापर के लिए। check your electricity bill

आप जितने यूनिट बिजली का इस्तेमाल करेंगे वो सब बिजली मीटर में रिकॉर्ड हो जाता है और फिर उसका electric meter reading करके आपको बिजली बिल दिया जाता है और आपको उसके अनुसार ही बिजली बिल का भुगतान करना होता है और बिजली ऑफिस जाकर बिजली का बिल जमा करना पड़ता है। या आज आप अपने फोन से बी बिल बरते है।


हालांकि बिजली बिल का भुगतान करने की ये प्रक्रिया बहुत ही साधारण और सभी उपभोक्ताओं के हित के लिए ही है। लेकिन कई बार ऐसा सुनने में आता है कि बिजली ऑफिस ने किसी उपभोक्ता को इस्तेमाल से ज्यादा बिजली बिल भेज दिया है। उपभोक्ताओं की शिकायत होती है कि उनका बिजली बिल उनके बिजली के इस्तेमाल से दोगुना-तिगुना आ जाता है।

यदि आप के घर का बिल हजार रूपये अधिक आए हो तो आप ये बात आसानी कसे बता सकते हो ये बात या आप ये कहे की बिजली मीटर गलत रेटिंग दे रहा है। इसके लिए आपको इसकी जानकारी होना जरुरी है की आपके घर में कितनी बिजली का खपत हो रहा है। अपना बिजली बिल कैसे जाने तो आज का हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। आज के इस पोस्ट में हम बिना किसी इलेक्ट्रिक मीटर के इस्तेमाल के आपके घर का बिजली बिल ज्ञात करने के लिए हिंदी में सिखायेंगे।

बिजली बिल का रेट किस तरह से होता है?

हमारे घर के बिजली की खपत को यूनिट में मापा जाता है। मान लेते हैं कि घरेलू इस्तेमाल में 50 यूनिट तक बिजली खपत के लिए 250 रुपया बिजली यूनिट रेट फिक्स किया हुआ है। आपने बिजली का कनेक्शन लिया हुआ है लेकिन किसी वजह से किसी महीने आप एक भी यूनिट बिजली का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। तो ऐसी स्थिति में भी आपको पूरे 250 रूपये का भुगतान करना ही होगा। साथ ही यदि आप 50 यूनिट तक कितना भी यूनिट का खपत क्यों न करें फिर भी आपका बिजली बिल 250 रुपया का ही आएगा। ये आप अपने बिल में देख सकते हो इसे आसान शब्दों में कहु तो ये आपका मीटर चार्ज होता है। इस तरह से 1 यूनिट बिजली यूनिट की दर 5 रुपया पड़ता है। आप आपने बिल में 1 यूनिट का खर्च उसमे देख सकते हो ।  
उदाहरण :-अब मानकर चलते हैं कि 50-100 यूनिट का बिजली यूनिट रेट 7 रुपया प्रति यूनिट और 100-200 यूनिट का बिजली यूनिट रेट 10 रुपया प्रति यूनिट है। अब मान लेते हैं कि किसी महीने में आप 70 यूनिट बिजली का इस्तेमाल कर लेते हैं। तो 70 यूनिट का बिजली बिल
= 50 यूनिट + 20 यूनिट
= 250Rs + (20 X 7) Rs
= 250Rs + 140 Rs
= 390 Rs
∴ 70 यूनिट का बिजली बिल = 390 रूपये
ऊपर आप देख सकते हैं कि पहले 50 इकाई (इकाई=यूनिट) बिजली के लिए तो फिक्स रेट 250 रूपये ही लगा है लेकिन उसके बाद के यूनिट के लिए नया रेट लागू हो गया है। एक बात का ध्यान रहे कि ये जो नया रेट लागू हुआ है वो 50-100 यूनिट्स बिजली के लिए है। यदि किसी महीने में आपका विद्युत इस्तेमाल 100 यूनिट से भी ज्यादा हो जाये तो उसके लिए फिर से नया रेट लागू होगा।

बिजली बिल से सम्बंधित इलेक्ट्रिक राशि

खुद से बिजली का बिल चेक करना है तो उससे पहले आपको निम्नलिखित इलेक्ट्रिक राशियों का ज्ञान होना जरूरी है। पहले नीचे बताये जा रहे राशियों को समझ लें और फिर इसके बाद हम खुद से बिजली बिल पता करने का तरीका बतायेंगे।

1) What is a Watt: वाट क्या है?

 वाट भी विद्युत खपत होने की गति बताता है । अर्थात किसी भी उपकरण का वाटेज, उस उपकरण के बिजली खपत करने की गति को दर्शाता है। यदि कोई उपकरण 100 वाट का है तो इसका मतलब ये हुआ कि वो उपकरण एक घंटा में 100 वाट बिजली की खपत करेगा। वाट को W से दर्शाते हैं अर्थात 1 वाट को हम 1W भी लिख सकते हैं।

2) What is Kilo Watt: किलोवाट क्या है?

1000 वाट बराबर एक किलो वाट होता है। किलोवाट को kW से सूचित किया जाता है।
1KW=1000W

3) What is Watt Hour: वाट घंटा क्या है?

बिजली की कुल खपत को वाट घंटा से दर्शाया जाता है। वाट घंटा को WH से भी सूचित किया जाता है। इलेक्ट्रिक उपकरण के वाट और इस्तेमाल किये गए समय को गुना करने पर वाट घंटा(WH) प्राप्त होता है। यदि आप 1W के उपकरण को लगातार 1 घंटा तक उपयोग करते हैं तो इसका मतलब हुआ कि आपने 1 वाट घंटाबिजली का खपत किया है। और यदि आप लगातार 2 घंटे तक 500 वाट के उपकरण का इस्तेमाल करते हैं तो कुल विद्युत की खपत WH
=500 वाट x 2 घंटा {वाट घंटा = वाट x घंटा}
= 1000 वाट घंटा
= 1000 WH

4) What is Kilo Watt Hour: किलोवाट घंटा क्या है?

1000 वाट घंटा बराबर 1 किलोवाट घंटा होता है। किलोवाट घंटा को kWH से भी सूचित किया जाता है।
1kWH=1000WH

5) What is Unit of power: यूनिट क्या है या इकाई क्या है?

बहुत लोगों के मन में ये सवाल घुमते रहता है कि एक यूनिट कितना होता है और 1 यूनिट में कितने वाट होते हैं। तो हम आपको बताना चाहेंगे कि 1 किलोवाट घंटा को ही एक यूनिट या एक इकाई कहा जाता है। बिजली बिल हमें इसी यूनिट के आधार पर आता है।
1000WH = 1kWH = 1 यूनिट = 1 इकाई

खुद से अपना बिजली बिल चेक कैसे करें?

- इसके लिए आपको जरूरी सामान बुक,पैन,और कैलकुलेटर। 
- पहले अपने घर में इस्तेमाल होने वाले सभी उपकरणों की एक लिस्ट बनाएं। ध्यान रहे कि इसमें आपके घर में इस्तेमाल होने वाले सारे उपकरण आ जाने चाहिए। आपके कौन-से उपकरण कितने वाट के हैं उसे भी अपने बुक पर उतार लें। आप किस उपकरण का दिन भर में कितने घंटे इस्तेमाल करते हैं वो भी अपने बुक पर उतार लें।  इस प्रक्रिया को आप नीचे के उदाहरण से भी समझ सकते हैं।
वाट
घंटा
वाट घंटा
बल्ब
9W
x 40H (5 बल्ब)
= 360 WH
पंखा
65W
x 20H (2 पंखा)
= 1300 WH
मोबाइल चार्जर
3W
x 12H (4चार्जर)
= 36 WH
टेलीविज़न
70W
x 3H
= 210 WH
सेट टॉप बॉक्स
20W
x 3H
= 60 WH
आयरन
500W
x 3H
= 1500 WH
कुल = 3466 WH

ऊपर टेबल में आप देख सकते हैं कि हमने ठीक उसी प्रकार से टेबल बनाया है जिस प्रकार से एक आम घर में इलेक्ट्रिक उपकरणों के इस्तेमाल किये जाते हैं। यदि आपके घर में इससे ज्यादा या इससे कम उपकरण इस्तेमाल किये जाते हैं तो आप अपने इस्तेमाल के अनुसार वाले उपकरणों का ही टेबल बनाइएगा।

दूसरी पंक्ति में आप देख सकते हैं कि बल्ब को हमने 9W का माना है क्योंकि आज सभी जगह LED बल्ब इस्तेमाल होते है। इसके  साथ ही बाकी सभी उपकरणों के वाट्स भी हमने लिख दिया है। लेकिन आपका उपकरण जितने वाट का होगा आप उतना वाट ही अपने टेबल में लिखे। चूँकि घर के हरेक कमरे में अलग-अलग बल्ब लगाया जाता है इसलिए हमने 5 बल्ब किये है। साथ ही बल्ब चूँकि सिर्फ रात में ही जलाया जाता है इसलिए हमने मानकर चला है कि हम रात में सिर्फ 8 घंटा ही बल्ब जलाते हैं। तो इस तरह से बल्ब के लिए कुल समय = 8×5 = 40 घंटा। इसी प्रकार से हमने सभी उपकरणों के इस्तेमाल होने का समय लिख दिया है।

इसके बाद चौथी पंक्ति में हमने सभी उपकरण के वाट और घंटा को गुना करके WH लिख दिया है।
और फिर सबसे नीचे में हमने सभी WH को जोड़कर बिजली के टोटल खपत को कैलकुलेट कर लिया जो कुल मिलाकर 3466 WH आया है।इसक  मतलब ये हुआ कि एक दिन में कुल मिलाकर आप 3466 वाट घंटा बिजली की खपत कर देते हैं।
= 3.466 किलोवाट घंटा
= लगभग 3.5 किलोवाट घंटा
= 3.5 यूनिट/इकाई {∵ 1 किलोवाट घंटा = 1 यूनिट}
अर्थात आपके घर में रोजाना साढ़े तीन यूनिट विद्युत खपत होती है। यहाँ एक बात का ध्यान रहे कि किसी एक दिन आपने इतना यूनिट बिजली का उपयोग किया है तो जरूरी नहीं है कि पूरे महीने आप इसी तरह से विद्युत का उपयोग करेंगे। लेकिन फिर भी यहाँ आपको समझाने के लिए मान लेते हैं कि पूरे महीने आप इसी तरह से बिजली का उपयोग करेंगे। इसलिए, 30 दिन की कुल बिजली खपत
= 3.5 यूनिट x 30
= 105 यूनिट
इसका मतलब ये हुआ कि पूरे महीने आप 105 यूनिट बिजली का उपयोग करते हैं। अब इसके बाद आप इस यूनिट पर अपने विद्युत का रेट लगा दीजिये। उदाहरण के लिए मान लेते हैं कि 0-50 यूनिट विद्युत का रेट 250 रुपया, 50-100 यूनिट बिजली का रेट 7 रुपया प्रति यूनिट और 100-200 यूनिट बिजली का रेट 10 रुपया प्रति यूनिट है। तो आपके एक महीने का बिजली बिल होगा…105 यूनिट
= 50 यूनिट + 50 यूनिट + 5 यूनिट
= 250 रुपया + (50×7) रुपया + (5×10) रुपया
= 250 रुपया + 350 रुपया + 50 रुपया
= 650 रुपया {समाप्त…}
नोट:- वाट और यूनिट का सम्बन्ध वोल्ट से भी है। यहाँ जो भी कैलकुलेशन बताया गया है वो 220V के लिए बताया गया है। यदि आपके यहाँ इसका आधा वोल्टेज ही है तो आपके बिजली का खपत भी आधा ही होगा।
उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि आपके बिजली का मीटर किस प्रकार से आपके बिजली बिल को कैलकुलेट करता है और आपका बिजली बिल किस आधार पर आता है। यदि इस पोस्ट को समझने में आपको कहीं कोई परेशानी हो या आपका कोई सवाल हो तो कमेन्ट करके हमें जरूर बताएं। यदि ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजियेगा और इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करना भी न भूलियेगा।

यदि आप ये पोस्ट पसंद आई हो और मदद रूप रही हो तो कृपया टिप्पणी(comment) करें यदि आपके पास पोस्ट से शब्दित सुझाव हो या इसके बारे में कोई प्रश्न हो और यदि किसी को हिंदी में  इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल के बारे  में सीखना की इच्छा  हो तो इस  पोस्ट को share करें।

Comments

  1. Yadi 1 hp ka motor h to
    Kese nikalenge

    ReplyDelete
  2. Mera sawal ye Hai ki sir ji Bina mitar ke kisi ke ghar bijli ka Bill aasakta Hai kya

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह