Skip to main content

Basic of electrical and Electronics in Hindi | बेसिक इलेक्ट्रॉनिक्स हिन्दी

1) What Is Electricity | विधुत इलेक्ट्रान क्या है ?

चालक पदार्थ में इलेक्ट्रॉन्स के बहाव को विधुत (Current) कहा जाता है। इसके बहाव को देखा नहीं जा सकता केवल इसके प्रभाव को महसूस किया जा सकता है ! इसके अनुसार किसी चालाक तार में विधुत केवल उसी समय बहती है , जब इलेक्ट्रॉन्स इसके एक सिरे से दुसरे सिरे की और गति करते है.

इलेक्ट्रॉन्स क्या है ? What is Electrons 

प्रकृति में पाये जाने वाले किसी भी पदार्थ का छोटे से छोटा कण अणु (Molecule)  कहलाता है।  और  अणु का छोटे से छोटा कण परमाणु कहलाता है।  परमाणु के नाभिक में प्रोटोन और न्यूट्रॉन (Protons and Neutrons)  होते है। इन दोनों की संख्या बराबर होती है।  प्रोटोन घनात्मक आवेश (Positive Charge) वाले होते है ,प्रोटोन और न्यूट्रॉन के चारों ओर  चककर  लगाने वाले कण को इलेक्ट्रॉन्स कहते है।  यह ऋणात्मक आवेश (Negative Charge) वाले होते होते है।
what is electron

2) मुक्त इलेक्ट्रॉन्स  क्या है ? What is Free Electrons.

परमाणु (Atom) के केन्द्रक के चारों ओर चक्कर लगाने  वाले इलेक्ट्रॉन्स में से कुछ इलेक्ट्रॉन्स को आसानी से अलग किया जा सकता है।  अलग किये गए इलेक्ट्रॉन्स को ही मुक्त इलेक्ट्रॉन्स (Free Electrons) कहते है  इन्ही मुक्त इलेक्ट्रॉन्स के कारण ही तार में विधुत धारा (Current)  बहती है।
free electrons

3) पदार्थो के प्रकार  Types of materials                

 सुचालक पदार्थ(Conductive material) : वह पदार्थ जो विधुत धारा को अपने अंदर से आसानी से गुजरने  देते है सुचालक पदार्थ कहलाते है। जैसे : Gold, Silver, Iron, Copper, Aluminum, nickel Etc.
  

कुचालक पदार्थ (Non-conductive material) : वह पदार्थ जो अपने अंदर से विधुत धारबिलकुल भी नहीं गुजरने देते है कुचालक पदार्थ कहलाते है।  जैसे : Wood, Plastics, Mica, Rubber Etc.

 non-conduction material

          अर्धचालक पदार्थ (Semiconductor Material)  : ऐसे पदार्थ जो विधुत धारा को अंपने अंदर से निश्चित सीमा तक ही गुजरने देते है अर्धचालक पदार्थ कहलाते है।  जैसे : Germanium, Silicon Etc.

type of semiconductor

         यदि आप ये पोस्ट पसंद आई हो और मदद रूप रही हो तो कृपया टिप्पणी(comment) करें यदि आपके पास पोस्ट से शब्दित सुझाव हो या इसके बारे में कोई प्रश्न हो और यदि किसी को हिंदी में  इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल के बारे  में सीखना की इच्छा  हो तो इस  पोस्ट को share करें। 

Comments

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  3. Nice information
    Can u help me
    Any link of basic electronics book in Hindi please

    ReplyDelete
  4. for circuit making and basic information
    https://youtu.be/cZsJT8iyL-U

    ReplyDelete
  5. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  6. हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल
    akvtechnical.com

    ReplyDelete
  7. हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल
    akvtechnical.com

    ReplyDelete
  8. bhai tumhe kitne view milte hai yar daily

    ReplyDelete
  9. bhai mai bhi blogs likta hu isliye pucha mera no. hai wahatsaap krna 8459322607

    ReplyDelete
  10. VERY GOOD INITIATION
    HINDI MEDIUM STUDENTS UNDERSTAND BETTER

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ