Skip to main content

Simple Darkness Detector Circuit or Working Using LDR and 555 Timer in Hindi

यहां हमने 555 टाइमर IC और एक LDR (लाइट डिपेंडेंट रिसिस्टर) का उपयोग करके एक अँधेरा  डिटेक्टर सर्किट बनाई  है, जो सर्किट के आस पास के प्रकाश को महसूस करता है और अगर वहा अँधेरा होता है तब  आईसी ट्रिगर होती है और सर्किट से जुड़ी LED ON होती  है। LED  के स्थान पर, हम बजर या स्पीकर का उपयोग करके इसे अंधेरे डिटेक्टर अलार्म के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। इस LDR सर्किट की अवधारणा(concept) काफी सरल है क्यू की LDR की कार्यप्रणाली पर आधारित है। तो पहले LDR के बारे में और अधिक समझने दें।

LDRs एक प्रकार के प्रतिरोध होता हैं जो अर्धचालक पदार्थों से बने होते हैं ताकि वे अपने प्रकाश-संवेदनशील गुणों को सक्षम कर सकें। कई प्रकार के मटेरियल से बना एलडीआर होते हैं लेकिन सबसे लोकप्रिय सामग्रियों(most popular) में एक कैडमियम सल्फाइड (CdS) है। ये LDR या जिसे फोटो रेसिस्टर्स के रूप में जाना जाता है, "फोटो कंडक्टिविटी" के सिद्धांत पर काम करता है। अब यह सिद्धांत यह कहता है, जब भी एलडीआर की सतह पर प्रकाश गिरता है तब  LDR  का प्रतिरोध घटता है एलडीआर के लिए प्रतिरोध कम हो जाता क्योंकि यह सतह पर उपयोग किए जाने वाले अर्धचालक सामग्री की संपत्ति (property )है।

यहां इस अंधेरे का पता लगाने के लिए LDR को इस्तेमाल किया है और 555 Timer IC  के  ASTABLE मोड का इस्तेमाल किया है इसमें जब लाइट सेंसर पर पड़ती है तब IC एक स्क्वैर वेव जेनेरेट करती है जो रेसिस्टर और कपैसिटर पर डेपेंडेंट होती है।

Circuit Components

  1. 555 Timer IC
  2. LDR
  3. Capacitors (100 nF, 100uf)
  4. Resistors (1k, 4.7k, 47k Ohm)
  5. LED
  6. 9V Battery

Circuit Diagram


इस सर्किट को हम डार्क लाइट डिटेक्टर के नाम से बी जान सकते है। इस सर्किट से पता चलता है कि हम एक साधारण एस्टेबल मोड की सर्किट को किस तरह "डार्क सेंसर" में बदल सकते हैं। हमें बस सर्किट में एक LDR और एक रेसिस्टर की जरूरत है, तो यह बस एक अंधेरे डिटेक्टर के रूप में काम करता है। प्रकाश को संवेदी बनाने के लिए एक सामान्य-उद्देश्य LDR का उपयोग किया जाता है। जब LDR पर उचित प्रकाश गिर रहा है तो इसका प्रतिरोध बहुत कम है। जब कोई प्रकाश नहीं होता है तो LDR प्रतिरोध बढ़ जाता है। इस समय आईसी ट्रिगर होता है और सर्किट से जुड़ी LED को ON करता है उतनी देर तक जब तक कपैसिटर चार्ज होता है जैसे ही कपैसिटर डिस्चार्ज होता है LED  OFF  हो जाती है। 


Comments

Popular posts from this blog

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ