Skip to main content

Two way connection wiring kaise hota hai in hindi | टू वे स्विच कनेक्शन कैसे करे

Two Way Switch Connection कैसे  किया जाता है?

A 2-way switching connection means you can control electrical equipment like bulbs with two switches placed at different places. Two-way switches are used when we need to switch on and off a lamp from two places.
टू वे स्विच कनेक्शन थोड़ा हटके है. यह कनेक्शन ऐसी जगह पर किया जाता है जहां पर दोनों बटन अलग-अलग जगह पर लगे हो और उसके साथ में लोड एक ही हो.हमारे घर में सीढ़ियों के ऊपर हम बल्ब लगा देते हैं लेकिन उसे बंद और शुरू करने का बटन हम नीचे या ऊपर ही लगा सकते हैं . लेकिन हमें परेशानी तब होती है जब हमारा स्विच बटन ऊपर लगा हो और हम नीचे आ जाएं और उस बल्ब को बंद करना भूल जाएं. तो हमें वापस ऊपर जाकर ही उस बटन के द्वारा बल्ब बंद करना पड़ता है. तो इसी परेशानी को दूर करने के लिए हम टू वे स्विच का इस्तेमाल करते हैं. और आज इस पोस्ट में हम आपको टू वे स्विच के कनेक्शन के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.
Two way connection wiring kaise hota hai in hindi,two way switch wiring,2 Way Switching,two way switch wiring,2 Way Switching,Wiring a 2-Way Switch
simple connection of two-way switch at home

Two Way Switch Connection
Two way connection wiring kaise hota hai in hindi,two way switch wiring,2 Way Switching,two way switch wiring,2 Way Switching,Wiring a 2-Way Switch
switching diagram

टू वे स्विच कनेक्शन करने के लिए आपको 2 टू वे स्विच की जरूरत पड़ेगी. जिसका डायग्राम आपको नीचे दिया गया है. इसे देखकर आप कनेक्शन बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.जैसा कि ऊपर फोटो में दिखाया गया है आपको काली तार या न्यूट्रल वायर को सीधे बल्ब पर लगा देना है. और मेन सप्लाई को आपको पहले टू वे स्विच के बीच वाले टर्मिनल पर लगाना है और दूसरे टू वे स्विच के बीच वाले टर्मिनल को सीधे बल्ब के साथ कनेक्ट कर देना है या जोड़ देना है. जैसा की आपको पर फोटो में भी देख सकते हैं. बाकी दो टर्मिनल पहले स्विच पर बचेंगे और दो दूसरे स्विच पर बचेंगे इन्हें आप समानांतर आपस में जोड़ दें.
Two way connection wiring kaise hota hai in hindi,two way switch wiring,2 Way Switching,two way switch wiring,2 Way Switching,Wiring a 2-Way Switch
animated working of 2 way switch
टू वे स्विच के काम करने का तरीका बहुत ही आसान है जैसा कि आपको ऊपर फोटो में दिखाया गया है जब दोनों स्विच ON होंगे तब आपका बल्ब जलेगा और अगर दोनों स्विच OFF होंगे तब आपका बल्ब जलेगा. अगर इन दोनों में से कोई भी एक स्विच ऑफ और एक स्विच ऑन होगा तब आपका बल्ब नहीं चलेगा.

Two Way Switch का फायदा और नुकसान


टू वे स्विच का फायदा तब होगा जब आप ज्यादा दूरी के बीच में किसी उपकरण को इस्तेमाल करेंगे जैसे कि अगर आप सीढ़ियों में इसका इस्तेमाल करेंगे तब आपको ऊपर या नीचे दोनों तरफ से बल्ब को बंद करने में आसानी होगी. इस तरह अगर बड़े हॉल में दोनों दरवाजों पर आप टू वे स्विच का इस्तेमाल करेंगे तो आप हॉल के अंदर के किसी भी उपकरण को दोनों दरवाजों से बंद या शुरू कर सकते हैं.

इसी के साथ इसका एक नुकसान भी है कि आपको इसके लिए ज्यादा तार लगाने की जरूरत पड़ेगी और आपके पैसे भी ज्यादा लगेंगे.

Two Way Switch का उपयोग कंहा करेंगे



टू वे स्विच का इस्तेमाल आप अपने हिसाब से कहीं पर भी कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि टू वे स्विच का इस्तेमाल ज्यादा दूरी वाले उपकरण के लिए ही करें. अगर आप टू वे स्विच का इस्तेमाल कहीं ऐसी जगह कर रहे हैं जहां पर दोनों स्विच एक दूसरे के आसपास हो तो इसे इस्तेमाल करने का कोई फायदा नहीं होगा.

इस पोस्ट में आपको Two Way Switch Circuit Diagrams , Two Way Switch Connection , Two Way Switch Working, Two Way Switch Function , Two Way Switch Definition, Two Way Switch Symbol,2  Way Switch Connectionके बारे में बताया गया है अगर इसके बारे में आप कुछ और जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके इसके बारे में हम से कुछ भी पूछ सकते हैं.


Comments

Popular posts from this blog

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ