Skip to main content

How to Read an Electronics circuit/Schematic learn में हिंदी/उर्दू (Part-1)

आप इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रिकल के विधायार्थी हो और आपको सर्किट को पढ़ना नहीं आता या फिर कम समज में आता है, या आपने इंजीनियरिंग में अभी अभी एडमिशन लिया है, तो आप कोई भी सर्किट या स्कीमैटिक Schematics को समज सकते हो बड़ी ही सरलता से में आपको इस पोस्ट में समझाने वाला हु तो पोस्ट को पूरा पढ़े और शेयर करे अपने दोस्तों को ।
स्चेमेटिक्स यह किसी भी नए सर्किट डिजाइन, निर्माण, और समस्या निवारण के लिए हमारे मानचित्र(Diagram) हैं। Schematics को पढ़ने और उनका पालन करने के बारे में समझना किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के  लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है

Suggested Reading

इसे समझने  से पहले सब पोस्ट पढ़ लेना जरूरी है जिसे अधिक सरलता से यह समज आए। 

आपको इसकी भी सर्किट को संजना हो तो पहले आपको कम्पोनेंट के बारे में जानकारी होना जरूरी है, यदि आपको बेसिक कम्पोनेंट के बारे में जानकारी है तो आप किसी भी सर्किट को समज सकते हो और उसमे अपने अनुसार बदलाव या उसको रिपेयर कर सकते हो। इसकी बेसिक जानकारी का अर्थ है उसका सिंबल, वर्किंग और उसकी datasheet के जानकारी होना। 
में कुछ कॉमन कम्पोनेंट के बारे में बताने वाला हु जो सभी सर्किट में इस्तेमाल होता है।

Fig 1. Basic component(sparkfun)

Circuit Symbols

अब हम ऊपर दिए गए लिस्ट के हर एक पार्ट को समझते है, और कुछ दूसरे कम्पोनेट के बारे में जानेगे। 

Resistor/प्रतिरोध

सर्किट में सबसे अधिक इस्तेमाल और साधरण कॉम्पोनेन्ट प्रतिरोध (Resistor) है, प्रतिरोधी आमतौर पर कुछ ज़िग-ज़ैग लाइनों द्वारा दर्शाया जाता है इसके दो टर्मिनल होते हैं। 
इसके अलावा प्रतिरोध का एक और सिंबल है, वह आयताकार होता है जो नीचे दिया हुआ हैदोनों का मतलब प्रतिरोध होता है।
ceneloctronics

Potentiometers

variable resistor और potentiometers यह रेसिस्टर है इस रेसिस्टर में रेसिस्टर की वैल्यू को बदल सकते है  potentiometer यह तीन टर्मिनल डिवाइस है, तो तीर वाल तीसरा टर्मिनल (वाइपर) बन जाता है। जिसे उसका रेजिस्टेंस बदला जाता।  
Fig 3. Potentiometers

Capacitor 

आम तौर कपैसिटर के दो प्रतीक इस्तेमाल होते हैं। एक प्रतीक एक ध्रुवीकृत/polar (आमतौर पर इलेक्ट्रोलाइटिक या टैंटलम) कपैसिटर का प्रतिनिधित्व करता है, और दूसरा गैर-ध्रुवीकृत/non-polar कैप्स के लिए होता है। प्रत्येक मामले में दो टर्मिनल होते हैं, जो प्लेटों में लंबवत चलते हैं।जिस तरह पोटेंसिओमेटेर होता है उसी तरह कपैसिटर में भी वेरिएबल कपैसिटर होता है उसे tradico कहते है। 
Fig 4.Capacitor 
एक घुमावदार(curve) प्लेट वाला जो भाग है वह कपैसिटर polarized प्रतीक को बताता है, अर्थात कि कपैसिटर ध्रुवीकरण(polarized) है। घुमावदार प्लेट संधारित्र(capacitor) के कैथोड(-) का प्रतिनिधित्व करती है, जो सकारात्मक, एनोड पिन की तुलना में कम वोल्टेज पर होनी चाहिए। ध्रुवीकृत(polarize) संधारित्र प्रतीक के सकारात्मक(+) पिन में एक प्लस साइन भी जोड़ा जा सकता है।

Inductors

इंडक्टर्स आमतौर पर घुमावदार टक्कर, या लूप कॉइल्स की एक श्रृंखला द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रतीकों को एक भरे आयत के रूप में एक प्रेरक परिभाषित कर सकते हैं।

Switch 

स्विच कई अलग-अलग रूपों में मौजूद हैं। सबसे बुनियादी स्विच, single-pole/single-throw (SPST), इसमें दो टर्मिनल है जिसमें आधा कनेक्टेड(half-connected) लाइन एक्ट्यूएटर का प्रतिनिधित्व करता है। 

SPDT and SP3T इसमें एक से अधिक Throw जोड़े हुए है।

स्विच जिसमे पोल्स आमतौर पर एकाधिक होते हैं, इस प्रकार के स्विच को DPDT करते हैं

Power source 

 बिजली स्रोत(power Source) निर्दिष्ट करने में सहायता के लिए दो प्रकार के पावर स्रोत सर्किट प्रतीक के लिए इस्तेमाल होते हैं।
डीसी या एसी वोल्टेज स्रोत
अधिकांश समय इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ काम करते समय, आप निरंतर वोल्टेज स्रोतों का उपयोग करेंगे। हम इन दो प्रतीकों में से स्रोत का उपयोग करने वाले है, वह Direct Current  (DC) या Alternating  Current (AC)  है और सर्किट में किसका इस्तेमाल किया है

Batteries

बैटरी, चाहे वे बेलनाकार, Alkaline Battery - AA या रिचार्जेबल lithium-polymers हैं, आमतौर पर असमान, समांतर रेखाओं की एक जोड़ी की तरह दिखती हैं
लाइनों के अधिक जोड़े आमतौर पर बैटरी में अधिक श्रृंखला(cell) कोशिकाओं को संकेत करता है। इसके अलावा, लंबी लाइन आमतौर पर सकारात्मक टर्मिनल(+) का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रयोग की जाती है, जबकि छोटी रेखा नकारात्मक टर्मिनल(-) से जुड़ती है।

Voltage Nodes

यदि अपने कुछ सर्किट देखा होगा जिसमे कुछ जगह पर Vcc या GND लिखा या फिर उनके सिंबल होते है उसे वोल्टेज नोड्स कहते है। और कभी-कभी - वास्तव में बड़े schematics पर विशेष रूप से - आप नोड वोल्टेज का इस्तेमाल होता  हैं। आप इन टर्मिनल प्रतीकों से डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं, और यह सीधे 5V, 3.3V, VCC, या GND (ग्राउंड) से बंधेगा। सकारात्मक वोल्टेज नोड्स आमतौर पर एक तीर को इंगित करते हुए संकेत के द्वारा बतया जाता है, जबकि ग्राउंड नोड्स में आम तौर पर एक से तीन फ्लैट लाइनें होती हैं (या कभी-कभी डाउन पॉइंटिंग तीर या त्रिकोण)।

Comments

Popular posts from this blog

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह