Skip to main content

How To Make Extension Box/ At Home In Hindi Urdu

आज मैं आप को इस पोस्ट में एक्सटेंशन बोर्ड(Extension Box) बनाना सिकने वाला हु आप इसे सरलता से बना सकते है इसके लिए आपको एल्क्ट्रिकल की अधिक जानकारी जरूरत नहीं है इस पोस्ट को पढ़ कर आप अपना कूद का एक्सटेंशन बोर्ड बना सकते है। में इसमें आपको वायरिंग डॉयग्राम भी देनेवाला हु और हर एक स्टेप की फोटो तो आपको सरलता से समज आएगा तो चलो अपना कूद और सस्ता एक्सेंटशन बोर्ड बनाते है यह मार्केट में मिलने वाले बोर्ड से अच्छा और सस्ता होगा क्यू की इसमें हम पुराणी लकड़ी और स्क्रेब में पड़े इलेक्ट्रिक सामान में से उपयोग करेंगे इसे हमे सस्ता पड़ेगा। 

Important Tools & Parts 

एक्सटेंशन बोर्ड बनाने के लिए जो जरूरी सामान जरूरी है वो आमने अपनी पिक्ली पोस्ट में बतया है तो वह देख सकते हो।  इस लिंक पर क्लिक कर के,और यदि आप पुराने सामान में से का उपयोग कर सकते हो यह मेने इसमें लकड़ी जो इस्तेमाल की है वो पुराने खराब सामान में से बनाया है।   

Fig 1. Wiring Diagram for  Extension Box/एक्सटेंशन बोर्ड

Fig 2 Mesure accessories  Switch, indicator, 5pin Socket & other 
आप को इसे बनाने के लिए जरूरी सामान वह है। Switch, indicator, 5pin Socket & other 
Fig 3. Tack Wood pic and Mark the Socket hole and drill look like Figer 
आकृति में बताये अनुसार लकड़ी के तीन टुकड़े लेकर और इसमें दिखाए अनुसार शोकेट और स्विच के रख कर मार्किंग करे और ड्रिल करले। 
Fig 4. screw all the socket in the wood 
सभी स्विच और सॉकेट को अब स्क्रू कर दे।
Fig 5 screw socket to wood pic 
Fig 6. Now it's ready 
Fig 7 Take Coper Wire For Earthing 
एक कॉपर वायर अर्थिंग(E) के लिए ले लीजिये 
Fig 8. The 5pin socket the wire as shown in  Fig 8
5 पिन वाले सॉकेट में कॉपर वायर को डाल दे यह सब पिन में से बड़ा होता है और यह अर्थिंग के लिए होता है। 
Fig 9. Show the neutral pin  you can choose any 
आपके सॉकेट में यदि न्यूट्रल लिखा ना हो तो आप कोई बी pin को पसद कर सकते है  
Fig 10 connect neutral by wire you use any 
सभी के एक साइड के पिन को वायर के साथ कनेक्ट कर दे, यह मेने सभी के न्यूट्रल जोड़ दे।
Fig 11 connect all as like show in fig
Fig 12 connect neutral wire lowe pin to the indicator 
अब इंडिकेटर को न्यूट्रल के वायर के साथ कनेक्ट करे। 
























Comments

Popular posts from this blog

Stabilizer in Hindi स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी में

स्टेबलाइजर क्या होता है घर के लिए सही वोल्टेज स्टेबलाइजर आपने वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में जरूर सुना होगा और आपके घर में stabilizer जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर क्या होता है?(what is stabilizer ?) क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर का काम क्या है और स्टेबलाइजर कितने प्रकार के होता है? क्या आप जानते हैं कि स्टेबलाइजर कैसे काम करता है? यदि नहीं जानते हैं तो हमारा ये पोस्ट जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आज हम स्टेबलाइजर की पूरी जानकारी हिंदी(stabilizer in Hindi) में देने जा रहे हैं। स्टेबलाइजर एक ऐसी डिवाइस होती है जो कि Fix Value की वोल्टेज प्रदान करता है.हमारे घर में कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जिन्हें कम से कम 240 V की सप्लाई की जरूरत होती है और कुछ कारणवश हमारे घर में अगर सप्लाई 240V से कम आती है तो वह उपकरण ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता इसीलिए उसके लिए स्टेबलाइजर की जरूरत पड़ती है. जो कि हमारे घर में आने वाली सप्लाई को 240V पर Fix कर के उपकरण को 240V की सप्लाई प्रदान करता है. स्टेबलाइजर का इस्तेमाल ज्यादातर रेफ्रिजरेटर  (फ्रिज) एयर कंडीशनर इत्यादि पर किया जाता है.

वायर जॉइंट के Different प्रकार

 Different Types of Wire Joint Requirement:- किसी भी तार में जॉइंट बनाने की जरुरत क्यों पड़ती है किसी भी वायर में जॉइंट बनाने की जरुरत इसलिए पड़ती है ताकि किसी भी चालक तार की लम्बाई बढ़ाई जा सके और किसी चालक लाइन में से किसी अन्य लाइन को जॉइंट बनाकर उसे स्थाई रूप से जोड़ा जा सके जॉइंट ऐसा होना चाहिए की वह लाइन को अच्छे कनेक्ट तथा लाइन को पर्याप्त सुद्रढ़ता भी प्रदान कर सके,,इन जोइन्टो को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जाता है यह चालक तार की मोटाई,जोड़ की किस्म,जॉइंट किस लाइन में लगाना है इत्यादि पर निर्भर करती है  ।   Different Types of  Joints:-ओवर हेड लाइन्स तथा घरेलु वायरिंग में मुख्यतः निम्न जोड़ प्रचलित है  Twisted Joint(ऐंठा हुआ जोड़) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथवा केबल के चालक सिरों को आपस में ऐंठ कर उनके अंतिम समापन सिरों को जोड़ की और मोड़ देते है इस प्रकार का जॉइंट ओवर हेड लाइन में खम्बो के ऊपर लगे इंसुलेटर पर लगाया जाता है इसे किसी लाइन के मध्य में नहीं लगाया जाता है इसे Pig Tail अथवा Rat-Tail Joint जॉइंट भी कहते है।    Married Joint(मैरीड जॉइंट) :- इस प्रकार के जॉइंट में तारो अथ

Star Delta Starter In Hindi | स्टार डेल्टा स्टार्टर | का प्रयोग मोटर में क्यों किया जाता है ?

स्टार डेल्टा स्टार्टर |Star Delta Starter इस Article मे स्टार डेल्टा कनेक्शन, Star Delta Formula, स्टार डेल्टा स्टार्टर का सिद्धांत, पावर डायग्राम, कन्ट्रोल डायग्राम, स्टार डेल्टा स्टार्टर के लाभ एवम नुकशान और स्टार डेल्टा स्टार्टर से संबधित इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल पे भी विस्तृत में जानकारी देने की कोशिश की हे। आशा हे आप के लिए मददगार होगी। Star Delta Starter मोटर को सलामती पूर्वक चालू करने के लिए, मोटर का रक्षण करने के लिए एवम मोटर का स्टार्टिंग करंट कम करने के लिए उपयोग किया जाता हे। मोटर को स्टार्ट करने के लिए और भी कही टाइप के स्टार्टर हे। जैसे की डायरेक्ट ऑन लाइन स्टार्टर, स्टार डेल्टा स्टार्टर, ऑटो ट्रांसफार्मर स्टार्टर, सॉफ्ट स्टार्टर, vfd (Variable Frequency Drive) और रोटर रेजिस्टेंस स्टार्टर, जो मोटर को सलामती पूर्वक चालू भी करते हे,और सुरक्षा भी प्रदान करते हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर क्या है? एक स्टार्टर का काम हे स्टार्ट करना। यहां एक इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर की बात हे। स्टार डेल्टा स्टार्टर याने, एक इलेक्ट्रिकल उपकरण जो कही उपकरणों को एकत्रित करके तैयार किया जाता ह